Logo
Raja Bhoj Airport: राजा भोज एयरपोर्ट भोपाल की सुरक्षा व्यवस्था इन दिनों बढ़ा दी गई है। वर्तमान में यहां 470 जवान सुरक्षा व्यवस्था को संभाल रहे हैं।

Bhopal: इंटरनेशनल दर्जा प्राप्त राजा भोज एयरपोर्ट भोपाल पर पर्याप्त सुरक्षा व्यवस्था के इंतजाम हैं। यहां की कमान सीएएसएफआई औद्योगिक सुरक्षा बल के 470 जवान संभाले हुए हैं। जिससे यहां परिंदा भी पर नहीं मार सकता। हालांकि एयरपोर्ट पर पर्याप्त सुरक्षा व्यवस्था रहती है, लेकिन जब एयरपोर्ट को बम से उड़ाने आदि की धमकी मिलती है तो एहतियात के तौर पर सुरक्षा व्यवस्था और अधिक कड़ी कर दी जाती है। गौरतलब, बीते दो दिनों के अंदर देश के कुछ एयरपोर्ट को बम से उड़ाने की धमकी मिली थी, हालांकि राजा भोज एयरपोर्ट पर पर्याप्त सुरक्षा व्यवस्था है, लेकिन इसके बाद भी एहतियात के तौर पर सुरक्षा व्यवस्था और अधिक बढ़ा दी जाती है। 

बम की सूचना या राष्ट्रीय त्यौहारों पर और सख्त हो जाती है सुरक्षा 
एयरपोर्ट डायरेक्टर रामजी अवस्थी का कहना है कि वैसे तो एयरपोर्ट पर पर्याप्त सुरक्षा व्यवस्था है, लेकिन बम आदि मिलने की सूचना मिलने या राष्ट्रीय त्योहार गणतंत्र व स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर सुरक्षा व्यवस्था और अधिक कड़ी कर दी जाती है। वर्तमान में सुरक्षा व्यवस्था सीएएसएफआई के हवाले है। अब एयरपोर्ट चौबीस घंटे खुलने के बाद 270 के बल को बढ़ाकर 470 जवानों की ड्यूटी कर दी गई है।

ये भी पढ़ें: भोपाल में प्लॉट और फ्लैट की रिकॉर्ड बिक्री, इन लोकेशन्स पर हायर रेट में हुई रजिस्ट्री 

यात्रियों की होती है सघन चैकिंग 
बम से उड़ाने की धमकी की खबर मिलने के बाद आने जाने वाले यात्रियों की सघन चेकिंग की जाती है। एयरपोर्ट एंट्री गेट पर बेरीगेट्स भी लगाए जाते हैं, जिससे वाहनों की जांच भी की जा सके। हालांकि यहां पर पहले एयरपोर्ट की सुरक्षा व्यवस्था 270 जवानों के हाथ में थी, तब एयरपोर्ट रात में बंद हो जाता था, लेकिन अभी हाल में ही एयरपोर्ट को 24 घंटे के लिए खोला जाना शुरू हो गया है, जिसके कारण जवानों की संख्या में इजाफा कर अब उनकी संख्या 470 हो गई है। इसका ये मतलब यह कि रात को भी एयरपोर्ट की सुरक्षा व्यवस्था पर्याप्त रहती है।

5379487