Logo
Rhinos in MP Forest: मध्य प्रदेश में गैंडे बसाने की योजना पुरानी है। CM मोहन यादव ने जून में राज्य वन्य बोर्ड की बैठक में कार्ययोजना बनाने को कहा था। जिसके बाद अधिकारी उनके अनुकूल रहवास तलाश रहे हैं। वन्यजीव संस्थान देहरादून से मदद भी मांगी है।

Rhinos in MP Forest: मध्य प्रदेश के वन्यजीव प्रेमियों के लिए अच्छी खबर है। सरकार चीतों के बाद अब यहां एक सींग वाले गैंडे बसाने की तैयारी कर रही है। वन विभाग के अफसर और वाइल्ड लाइफ एक्स्पर्ट की टीम इनके लिए अनुकूल रहवास (एन्सिएंट फेवरेबल हैबिटेट) तलाश रही है। देहरादून के वन्यजीव संस्थान से भी इसके लिए मदद मांगी गई है। वन विभाग के अफसरों ने वन्यजीव संस्थान को आधिकारिक पत्र भी लिखा है। 

मध्य प्रदेश में गैंडे लाने की योजना पुरानी है। मुख्यमंत्री मोहन यादव ने इसके लिए अफसरों को जून में निर्देशित किया था। मध्य प्रदेश राज्य वन्य बोर्ड की बैठक में शामिल अफसरों से सीएम ने विस्तृत कार्ययोजना बनाने के लिए कहा था। जिसके बाद विभागीय अधिकारी गैंडों के लिए अनुकूल रहवास तलाशने में जुट गए हैं। 

विलुप्त हो रही गैंडे की प्रजाति 
दअरसल, गैंडे विलुप्त हो रहे जानवरों की श्रेणी में शामिल हैं। पूरी दुनिया में इनकी संख्या तेजी से घट रही है। एक मीडिया रिपोर्ट की मानें तो दुनिया में 4 हजार गैंडे ही बचे हैं। इनमें से 2900 भारत में उपलब्ध हैं। 2500 से ज्यादा गैंडे अकेले असम के जंगलों में मिले हैं। लेकिन वन क्षेत्र सिकुड़ते दायरे के कारण उनमें टकराव की स्थित बनती है। 

Atithi Shikshak: अतिथि शिक्षकों पर पहले लाठियां बरसाई फिर FIR दर्ज, नियमितीकरण के लिए भोपाल में आंदोलनAtithi Shikshak: अतिथि शिक्षकों पर पहले लाठियां बरसाई फिर FIR दर्ज, नियमितीकरण के लिए भोपाल में आंदोलन  

सिर्फ तीन राज्यों में गैंडे
वर्तमान में गैंड भारत के तीन राज्यों असम, पश्चिम बंगाल और उत्तर प्रदेश में ही उपलब्ध हैं। असम के काजीरंगा नेशनल पार्क, ओरंग नेशनल पार्क, पोबितोरा वन्यजीव अभयारण्य, डिबू सैखोवा नेशनल पार्क डिब्रूगढ़, मानस नेशनल पार्क में इनकी पर्याप्त संख्या है। असम के अलावा यूपी के दुधवा नेशनल पार्क और पश्चिम बंगाल के गोरुमारा नेशनल पार्क व जलदापारा नेशनल पार्क में भी गेंडे उपलब्ध हैं। उत्तरप्रदेश के दुधवा नेशनल पार्क में ही गेंडे मौजूद हैं।  

5379487