Logo
Salkanpur Mandir in Sehore : मध्य प्रदेश में सीहोर जिले के सलकनपुर स्थित विजयासन देवी धाम में शारदीय नवरात्रि मेला गुरुवार, 3 अक्टूबर से शुरू होगा। प्रशासन ने इसके लिए टैक्सी, दवा, पानी सहित अन्य इंतजाम करने के निर्देश दिए हैं।

Salkanpur Mandir in Sehore : सीहोर जिले के सलकनपुर स्थित विजयासन देवी धाम (Vijayasan Devi Dham) 52 शक्तिपीठों में से एक है। 3 अक्टूबर से यहां नवरात्र मेला शुरू हो रहा है। नवरात्र मेले में प्रतिदिन लाखों श्रद्धालु देवी दर्शन के लिए देश भर से पहुंचते हैं। मान्यता है कि मंदिर की स्थापना बंजारों ने की थी। 1000 फीट ऊंची पहाड़ी पर स्थित इस मंदिर तक पहुंचने के लिए 1400 सीढ़ियां चढ़नी पड़ती हैं। सड़क मार्ग और रोप-वे की सुविधा भी उपलब्ध है। यह देवी मंदिर भोपाल से महज 80 किमी दूर स्थित है।

मां पार्वती का अवतार 
विध्यांचल पर्वत श्रंखला पर विराजी विजयासन देवी को मां विध्यवासिनी देवी भी कहते हैं। पुराणों के अनुसार, देवी विजयासन मां पार्वती का अवतार हैं। उन्होंने देवताओं के आग्रह पर रक्तबीज नामक राक्षस का वध कर सृष्टि की रक्षा की थी। कई लोग उन्हें कुलदेवी के रूप में पूजते हैं।

नवरात्रि में बंद रहेगा सड़क मार्ग
नवरात्रि मेले की तैयारियों का जायजा लेने पिछले दिनों कलेक्टर प्रवीण सिंह और एसपी मयंक अवस्थी सलकनपुर पहुंचे। यहां मंदिर समिति के सदस्यों और अफसरों की बैठक लेकर जरूरी दिशा निर्देश दिए। कहा, श्रद्धालुओं को किसी प्रकार की परेशानी नहीं होनी चाहिए। अफसरों ने देवी लोक के निर्माण कार्य का निरीक्षण भी किया। मंदिर तक जाने वाला सड़क मार्ग नवरात्रि मेले तक बंद रखने के निर्देश दिए हैं। 

यह भी पढ़ें: VIP कल्चर बंद: मैहर के मां शारदा धाम में नवरात्रि मेले से नई व्यवस्था, देवी दर्शन से पहले पढ़ लें यह खबर

पेयजल, सफाई और बिजली के बेहतर इंतजाम

  • कलेक्टर सिंह ने मंदिर परिसर में पेयजल, साफ-सफाई और पर्याप्त बिजली आपूर्ति के साथ ट्रैफिक और पार्किंग व्यवस्था सुदृढ करने के निर्देश दिए हैं। मंदिर परिसर में श्रद्धालुओं के आगमन और निर्गम की सुगम व्यवस्था के लिए पर्याप्त कर्मचारी तैनात करने को कहा है। इमरजेंसी के लिए फायर बिग्रेड का इंतजाम भी रखें। व्यवस्थित तरीके से दुकान लगवाने और मेले में बेहतर प्रबंधन के निर्देश दिए। 
  • एसपी मयंक अवस्थी ने सभी मुख्य स्थानों पर पर्याप्त पुलिस बल की ड्यूटी लगाने के संबंधित पुलिस अधिकारियों को निर्देश दिए। ताकि यातायात व्यवस्था किसी भी प्रकार से बाधित न हो। उन्होंने कहा कि ड्यूटी के दौरान अधिकारी-कर्मचाटी किसी भी स्थान पर यातायात बाधित होने पर तुरंत यातायात को सुचारु बनाएं।

यह भी पढ़ें: Navratri 2024 Bhog: माता रानी को प्रसन्न करने के लिए 9 दिन अर्पित करें ये प्रसाद, बना रहेगा परिवार पर आर्शीवाद

श्रद्धालुओं के लिए मेडिकल सहायता 
मंदिर परिसर में श्रद्धालुओं के लिए हेल्थ कैंप लगाया जाएगा। ताकि, जरूरत पड़ने पर श्रद्धालुओं को त्वरित मेडिकल सहायता दी की जा सके। इमरजेंसी चिकित्सा सेवाओं के साथ महत्वपूर्ण स्थानों पर एम्बुलेंस व्यवस्था करने के भी निर्देश दिए गए हैं। ताकि, किसी श्रद्धालु को कोई परेशनी न हो। 

बाहरी बसों के लिए अलग पार्किंग 
कलेक्टर प्रवीण सिंह और एसपी अवस्थी ने बसों की पार्किंग के लिए अस्थायी बस स्टैंड बनाने के निर्देश दिए हैं। ताकि, सड़क मार्ग पर ट्रैफिक को व्यवस्थित एवं नियंत्रित किया जा सके। बताया कि पार्किंग के लिए पर्याप्त स्थान होगा तो बाहर से आने वाले रोड पर नहीं खड़े होंगे। इससे यातायात व्यवस्था भी बनी रहेगी। 

5379487