Logo
मध्यप्रदेश के उज्जैन में बड़ी घटना हो गई। माकड़ोन में सरदार वल्लभ भाई पटेल की प्रतिमा उखाड़कर तोड़फोड़ करने पर दो पक्षों में विवाद हो गया। एक पक्ष के लोगों ने प्रतिमा ट्रैक्टर चढ़ाकर गिरा दी। इसके बाद दोनों पक्षों में पथराव और लाठियां चलीं।

भोपाल। उज्जैन में गुरुवार सुबह सरदार वल्लभ भाई पटेल की प्रतिमा उखाड़कर तोड़फोड़ करने पर दो पक्षों में विवाद हो गया। एक पक्ष के लोगों ने ट्रैक्टर चढ़ाकर  प्रतिमा गिरा दी। इसके बाद रॉड और पत्थर मारकर प्रतिमा में तोड़फोड़ की। इससे दूसरा पक्ष नाराज हो गया। दोनों पक्षों में पथराव और लाठियां चलीं। भीड़ ने कई गाड़ियों में तोड़फोड़ कर दी। कुछ गाड़ियों में आग लगा दी। कई दुकानों में भी पथराव किया है। घटना उज्जैन के माकड़ोन की है। उज्जैन और तराना से भारी तादाद में पुलिस बल मौके पर पहुंचा और दोनों पक्षों को समझाकर शांत कराया। घोर लापरवाही के चलते माकड़ोन थाना प्रभारी भीम सिंह देवड़ा को निलंबित भी किया गया है। 

पूरा मामला: ऐसे शुरू हुआ विवाद 
जानकारी के मुताबिक, माकड़ोन मंडी गेट और बस स्टैंड के पास जमीन खाली पड़ी है। भीम आर्मी चाहती है कि यहां डॉ. आंबेडकर की मूर्ति लगे। वहीं पाटीदार समाज के लोग सरदार पटेल की मूर्ति लगाने की मांग करते आ रहे हैं। मामला पंचायत में विचाराधीन है। बुधवार रात किसी ने इस जमीन पर सरदार पटेल की मूर्ति स्थापित कर दी। दूसरे पक्ष के लोगों को इसका पता चला तो वे सुबह हंगामा शुरू हो गया। मूर्ति गिरा दी। इस बात पर दोनों पक्ष आमने-सामने हो गए।

Ujjain commotion

पुलिस के कई अधिकारी सहित मौके पर फोर्स तैनात 
जनाकारी के मुताबिक एडिशनल एसपी सहित कई पुलिस अधिकारी मौके पर पहुंच चुके हैं। पुलिस फोर्स तैनात है। बताया जा रहा है कि वार्ड क्रमांक 2, 8 और 9 के बीच जमीन विवादित है। यहां आसपास डॉ. आंबेडकर को मानने वाले लोग बड़ी संख्या में रहते हैं। वे चाहते हैं कि यहां डॉ. आंबेडकर की प्रतिमा लगे।

स्थिति नियंत्रण में है 
जानकारी के मुताबिक, घोर लापरवाही के चलते माकड़ोन थाना प्रभारी भीम सिंह देवड़ा को निलंबित भी किया गया है। एडिशनल एसपी गुरु पराशर ने बताया कि पुलिस ने तत्काल मौके पर पहुंचकर शांति स्थापित करवा दी है। स्थिति अभी नियंत्रण में है। असामाजिक तत्वों को समझाकर रवाना कर दिया है। जांच के आधार पर आगे की कार्रवाई की जाएगी। दोनों पक्षों से बात की है। दोनों पक्ष इस बात पर सहमत हुए हैं कि प्रतिमा लगाने के स्थान पर किसकी मूर्ति लगानी है, इसका फैसला नगर परिषद करेगी।  

लापरवाही बरतने वालों पर एक्शन लेंगे 
कलेक्टर का कहना है कि 'पुलिस ने कुछ लोगों को राउंडअप किया है। एक बाइक जलने का VIDEO हमारे पास आया है। बाकी की जानकारी ले रहे हैं। अचानक से चीजें नहीं हुईं। लापरवाही करने वालों पर कार्रवाई की जाएगी। वहीं नगर परिषद अध्यक्ष गोकुल राठौर ने कहा, '2009 में नगर परिषद बनी है। पिछले साल प्रस्ताव आया था तो हमने मूर्ति लगाने से मना कर दिया था। दोनों पक्षों के लोगों से बैठकर बातचीत कर हल निकालने को कहा था। रात में क्या हुआ? पता नहीं।

सरकार इस मामले में संज्ञान में ले
जीतू पटवारी ने कहा कि सरदार वल्लभ भाई पटेल और बाबा साहेब अंबेडकर की मूर्ति लगाने को लेकर हो रहा विवाद चिंता का विषय है। दोनों ही महापुरुष हमारे लिए आदरणीय हैं, क्योंकि दोनों ने ही देश को बनाने और बढ़ाने में उल्लेखनीय भूमिका निभाई है। मैं मोहन यादव जी से अनुरोध करता हूं कि दोनों ही महापुरुष देश की आजादी और देश की उन्नति में सहायक थे। सरकार इस मामले में संज्ञान में ले। बीच बचाव करे। दोनों महापुरुषों की मूर्ति को सही जगह स्थापित करे। कांग्रेस भी लोगों से अपील करती है कि संयम रखें। आपस में मिलकर सूझबूझ से निर्णय लें। 

पीसीसी चीफ जीतू पटवारी ने एक्स पर किया पोस्ट...

5379487