Logo
Bhopal News: राजधानी भोपाल में स्थित इकोलॉजिकल पार्क में सालों से रखे पत्थरों की मिट्टी हटने से पाषाण काल के हथियारों के मिलने की जानकारी सामने आई है। पत्थर नुमा हथियारों को देखकर यह संभावना जताई जा रही है कि यह हथियार कई सालों पहले के हो सकते हैं।

Bhopal News: मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में पाषाण काल के औजार एक पार्क में रखे पुराने पत्थरों के बीच देखने को मिले हैं। बारिश के दिनों में मिट्टी के स्वत: हटने से इन औजारों को देखा गया, अब इन औजारों को लेकर पुरातत्व विभाग द्वारा जांच करते हुए स्पष्ट किया जाएगा।

इकोलॉजिकल पार्क में मिले
मिल रही जानकारी के अनुसार राजधानी में स्थित इकोलॉजिकल पार्क में बीते कई सालों से लाल रंग के पत्थर ज्यों के त्यों रखे हैं। इन पत्थरों के ऊपरी परत पर मिट्टी चढ़ी थी, तेज बारिश के चलते पत्थरों से मिट्टी हट गई, मिट्टी के हटने से यहां के लोगों को कुछ ऐसे पत्थर नुमा हथियार देखने को मिले। लोगों ने अनुमान लगाया कि यह आदिमानवों के हथियार हो सकते हैं।

पुख्ता प्रमाण के लिए टीम को बुलाया
पार्क की जमीन से भारी पत्थरों के बीच मिले पत्थर नुमा हथियारों की संख्या करीब 10 की संख्या में बताई जा रही है, इन औजारों में कील, भाला जैसे आकार के हथियारों को लेकर अनुमान लगाया गया। औजारों के पुख्ता प्रमाण के लिए पुरातत्व विभाग की टीम को बुला कर दिखाया गया।

रखा जाता है संग्रहालय में
इकोलॉजिकल पार्क से मिले इन हथियारों को लेकर पुरातत्व विभाग इसकी जांच करेगा। भोपाल में पुरावशेषों पर शोध करने वाले पुरातत्वविद् ने हथियारों को लेकर यह अनुमान लगाया है कि पाषाण काल के यह हथियार हो सकते हैं, यह हथियार कितने साल पुराने हैं फिलहाल यह जांच की रिपोर्ट आने के बाद ही जानकारी मिल सकेगी। बता दें कि शहर में इससे पूर्व भी कलियासोत क्षेत्र में पाषाण युग के हथियार मिले हैं। सरकार की ओर पुरातत्व आदेश लेते हुए इनकी जांच कर संग्रहालय में संग्रहीत करता है। 

5379487