Logo
मध्यप्रदेश के छिंदवाड़ा में एक गंभीर मामला सामने आया है। सिंगोड़ी के नवोदय विद्यालय के छात्रों ने शिक्षक की करतूत से परेशान होकर खुद को छह घंटे तक कमरे में बंद रखा। कहने पर भी दरवाजा नहीं खेल रहे थे। कई बड़े अफसर पहुंचे तब बच्चे शांत हुए।

भोपाल। अंग्रेजी के शिक्षक शराब पीकर स्कूल आते हैं और बिना वजह के हम लोगों के साथ मारपीट करते हैं। यह आरोप नवोदय विद्यालय के छात्रों ने शिक्षक पर लगाया। शिक्षक के इस मनमाने रवैये से परेशान होकर छात्रों ने खुद को छह घंटे कमरे में बंद कर लिया। सूचना पर अमरवाड़ा एसडीएम हेमकरन धुर्वे पहुंचे ओर किसी तरह मामले को शांत कराया। मामला छिंदवाड़ा जिले के सिंगोड़ी के नवोदय विद्यालय का है।  

बहुत मनाया लेकिन नहीं माने छात्र
सिंगोड़ी की सीनियर उदयगिरि बिल्डिंग में 9 और 11वीं के 70 से 80 छात्र रहते हैं। शुक्रवार सुबह 6:45 बजे बच्चों को युवा दिवस के मौके पर सूर्य नमस्कार में शामिल होना था। 7 बजे तक बच्चे मैदान में नहीं पहुंचे। इस पर स्टाफ उन्हें बुलाने गया।पता चला कि बच्चों ने कमरे की अंदर से कुंडी लगा रखी थी। कुंडी खोलने के लिए कहा तो बच्चों ने मना कर दिया। इसकी जानकारी प्रिंसिपल विद्या शरण जोशी को दी गई। इसके बाद पूरा स्टाफ वहां पहुंच गया। प्रिंसिपल ने बच्चों को बहुत मनाने की कोशिश की, लेकिन वे नहीं माने। 

एसडीम और एसडीओपी के समझाने के बाद बच्चों ने कुंडी खोली
छात्रों ने बताया कि अंग्रेजी के शिक्षक सर्वेंद्र मेश्राम उन्हें बेवजह पीटते हैं। शराब पीकर स्कूल और क्लास में आते हैं। बच्चे प्रभारी कलेक्टर पार्थ जायसवाल को बुलाने की मांग पर अड़े रहे। पुलिस को भी सूचना दी गई। सिंगोड़ी चौकी प्रभारी धर्मेंद्र कुशराम पहुंचे। उन्होंने भी समझाने की कोशिश की लेकिन बच्चों ने मना कर दिया। सूचना पर 11:30 बजे अमरवाड़ा एसडीम हेमकरन धुर्वे और एसडीओपी रविंद्र मिश्रा भी स्कूल पहुंचे। उन्होंने बच्चों को समझाया, तब कहीं जाकर करीब 1 बजे बच्चे माने। इसके बाद उन्होंने दरवाजे की कुंडी खोली और बाहर आए।   

बच्चों ने मामले को डायवर्ट करने की कोशिश की है
नवोदय स्कूल की प्रिंसिपल ने कहा है कि स्कूल की गाइडलाइन के मुताबिक, स्कूल में मोबाइल प्रतिबंधित है। चार दिन पहले स्कूल के तीन छात्र मोबाइल चलाते पकड़े गए थे। उनसे मोबाइल जब्त कर लिया था। उनके खिलाफ अनुशासनहीनता की कार्रवाई की जाना थी। संभवत: बच्चों ने मामले को डायवर्ट करने की कोशिश की है। स्कूल में अनुशासनहीनता बर्दाश्त नहीं की जाएगी। 

5379487