Logo
MP News: इंदौर शहर के कोकिलाबेन धीरूभाई अंबानी हॉस्पिटल के डाक्टरों की टीम ने कैंसर जैसी घातक बीमारी को ठीक करने के लिए लगातार रिसर्च करते हुए विशलेषण किया है। कई निष्कर्षो के दौरान डाक्टरों की टीम को जरूरी जानकारियां मिली है।

MP News: स्वास्थ्य के लिए बहुत बड़ी चुनौती वाले कैंसर पर कोकिलाबेन धीरूभाई अंबानी हॉस्पिटल इंदौर ने 18 महीनों तक गहन अध्ययन किया। जनवरी 2023 से जनवरी 2024 तक किए गए कैंसर केसेस के विश्लेषण से शहर में कैंसर केसेस की संख्या, प्रकार और कैंसर से सबसे ज्यादा प्रभावित होने वाले आयु वर्गों के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी हाथ आई है।

बायोप्सी सैंपल और सर्जिकल प्रक्रिया
अंबानी हॉस्पिटल की कन्सल्टेन्ट डॉ. शिल्पी दोसी ने बताया कि पैथोलॉजी के द्वारा बायोप्सी सैंपल और सर्जिकल प्रक्रियाओं के लिए अस्पताल में आए मरीजों के विश्लेषण किए गए। इस विश्लेषण में 1100 सैंपल में से 405 घातक साबित हुए। सबसे ज्यादा यानी 45 प्रतिशत केसेस मुंह के कैंसर के थे, जिनका सबसे बड़ा कारण तंबाकू सेवन था। उसके बाद स्तन कैंसर के 15 प्रतिशत और फेफड़ों के कैंसर के 13 प्रतिशत केसेस थे, साथ ही कोलोरेक्टल और प्रोस्टेट कैंसर, ब्रेन ट्यूमर, सॉफ्ट टिश्यू ट्यूमर, ओव्हरियन ट्यूमर और लिम्फोमा आदि कैंसर भी पाए गए।

डॉ. शिल्पी दोसी ने बताया कि अध्ययन में लैंगिक असमानता स्पष्ट रूप से दिखाई दी, पुरुष-महिला अनुपात 2.1:1 पाया गया, यानी पुरुषों में कैंसर के मामले अधिक पाए गए हैं। सबसे अधिक मामले 41- 60 आयु वर्ग में मिले। महिलाओं में कैंसर के मामले बढ़ने का सबसे बड़ा कारण स्तन कैंसर का बढ़ना है। अधिकतर 41- 60 आयु वर्ग की महिलाएं स्तन कैंसर की चपेट में आ जाती हैं।

यह भी पढ़ें:  MP State Museum: राज्य संग्रहालय में चोरी का मामला, जिम्मेदार अधिकारियों की खुली पोल; सुरक्षा पर उठे सवाल

जागरूकता और नियमित जांच 
इन निष्कर्षों से पता चलता है कि जल्द से जल्द जांच और समय पर इलाज कराना बहुत जरूरी है। देर से निदान की दर काफी अधिक है. जो अधिक जागरूकता और नियमित रूप से जांच की आवश्यकता को दर्शाती है। खासकर वयस्कों को नियमित रूप से जांच करवाना, बीमारियों के लक्षणों के बारे में सचेत रहना बहुत जरूरी है।

फ्रोजन सेक्शन एनालिसिस
कैंसर के अध्ययन के प्रमुख निष्कर्षों में पाया गया कि कैंसर को दोबारा और बार- बार सर्जरी की आवश्यकता को कम करने में फ्रोजन सेक्शन तकनीक की महत्वपूर्ण भूमिका है। कोकिलाबेन धीरूभाई अंबानी हॉस्पिटल इंदौर में फ्रोजन सेक्शन एनालिसिस तुरंत करने के लिए अत्याधुनिक  स्मार्ट मशीनें हैं।

यह भी पढ़ें: जबलपुर में फीस वसूली पर बड़ी कार्रवाई: 8 निजी स्कूलों को ₹54.26 करोड़ लौटाने का आदेश, दो-दो लाख का ठोका जुर्माना

5379487