Logo
Bhopal News: भोपाल में नामांतरण, सीमांकन, बंटवारा सहित राजस्व विभाग से जुड़े केसों को निपटाने के साथ सीएम हेल्पलाइन की शिकायतों को निपटाने के लिए जिला प्रशासन भी सक्रिय हो गया है। वर्तमान में 14 हजार 325 शिकायतें सीएम हेल्पलाइन में पेंडिंग चल रही है।

Bhopal News: मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में नामांतरण, सीमांकन, बंटवारा सहित राजस्व विभाग से जुड़े केसों को निपटाने के साथ सीएम हेल्पलाइन की शिकायतों को निपटाने के लिए जिला प्रशासन भी सक्रिय हो गया है। जिसके तहत सभी विभागों को पेंडिंग शिकायतें निपटाने की हिदायत दी गई है। शिकायतों की संख्या कम करने तहसील दफ्तरों में शिविर लगाए जाएंगे। जहां आम लोगों को राहत मिलेगी।

शिकायतें सीएम हेल्पलाइन में पेंडिंग
जानकारी के अनुसार वर्तमान में 14 हजार 325 शिकायतें सीएम हेल्पलाइन में पेंडिंग चल रही है। जिसमें पुलिस की 2 हजार 126, राजस्व की 1 हजार 978 और महिला एवं बाल विकास विभाग की 1 हजार 25 शिकायतें शामिल हैं। अफसरों का तर्क है कि तहसील स्तर पर शिविर लगाने से कुछ शिकायतों के निपटारे में कमी आएगी।

सीएम हेल्पलाइन में सबसे अधिक शिकायत राजस्व, पुलिस और महिला बाल विकास विभाग की हैं, जिनका निराकरण नहीं हो पाता। परिवहन विभाग, पशुपालन एवं डेयरी, पिछड़ा वर्ग एवं कल्याण विभाग, लोक शिक्षण की भी शिकायतें लगातार आ रही हैं।

सौ दिन पुरानी शिकायत
सौ दिन से लंबित शिकायतों पर नजर डालें तो एल-1 से एल-4 तक 4927 शिकायतें आई हैं। जिसमें सबसे अधिक शिकायतें एल-12 हजार 455 अटकी हुई हैं। एल-3 पर 1 हजार 534 शिकायत हैं। सबसे कम शिकायत एल 4 पर हैं।

एक जैसी शिकायतों की संख्या अधिक
इस पर भोपाल जिले के कलेक्टर कौशलेंद्र विक्रम सिंह ने जानकारी देते हुए बताया कि सीएम हेल्पलाइन में विभाग सहित 226 दफ्तरों की शिकायतें दर्ज की जाती हैं, एक जैसी शिकायतों की संख्या भी अधिक है। कुछ शिकायत ऐसी भी है, जिनका निराकरण नहीं किया जा सकता। जिसको लेकर इन आवेदकों को लिखित में दिया जाएगा।

5379487