Logo
Ujjain Mahakal : उज्जैन महाकालेश्वर मंदिर में 1 जून से नई व्यवस्था लागू की गई है। भस्म आरती के लिए अब महीनेभर पहले ऑनलाइन बुकिंग करानी होगी। 1 जून को पूरे जुलाई माह का शेड्यूल जारी कर अगस्त, सितंबर और अक्टूबर के लिए बुकिंग शुरू कर दी गई।

Ujjain Mahakal : उज्जैन श्री महाकालेश्वर मंदिर में सुप्रसिद्ध भस्म आरती की बुकिंग व्यवस्था को और अधिक पारदर्शी, सुगम और सुचारू बनाने के लिए उज्जैन कलेक्टर नीरज कुमार सिंह के निर्देशन में नई व्यवस्था 1 जून से लागू कर दी गई है। जिसमें पहले आओ पहले पाओ के आधार महाकालेश्वर मंदिर की वेबसाइट पर 1 जुलाई से 31 जुलाई तक के लिए 9153 श्रद्धालुओं की भस्म आरती की आवेदन स्वीकृत किए गए हैं।

भस्म आरती प्लान कर सकेंगे। इसके लिए हर महीने की एक तारीख को अगले माह की भस्म आरती का पूरा शेड्यूल जारी कर दिया जाएगा। उदहरण के लिए कि 1 जून को जुलाई महीने के लिए भस्म आरती का शेड्यूल जारी कर दिया गया है। साथ ही अगस्त, सितंबर और अक्टूबर के लिए बुकिंग शुरू कर दी गई। 1 जुलाई को अगस्त महीने का शेड्यूल जारी किया जाएगा।  

इस तरह कर सकेंगे बुकिंग
श्रद्धालु अपनी भस्म आरती की बुकिंग के लिए श्री महाकालेश्वर मंदिर की वेबसाइट www.shrimahakaleshwar.com पर जाकर भस्म आरती के एडवांस बुकिंग के ऑप्शन पर क्लिक कर अगस्त, सितंबर और अक्टूबर माह के लिए अपनी भस्म आरती बुक कर सकते हैं। भस्म आरती बुकिंग के लिए पूरी पारदर्शिता सुनिश्चित की जाएगी। भस्म आरती बुकिंग के लिए प्राप्त रिक्वेस्ट की मॉनिटरिंग होगी। आधार नंबर/मोबाइल नंबर की जांच कर देखा जाएगा कि संबंधित द्वारा भस्म आरती बुकिंग का दुरुपयोग न हो।

15 जून को पूर्ण रूप से बंद होगी पुरानी व्यवस्था
भस्म आरती की बुकिंग की पुरानी व्यवस्था में 15 दिन पहले भस्म आरती के लिए बुकिंग की जाती थी। 15 जून तक इसे पूर्णत: बंद कर दिया जाएगा। गौरतलब है कि पहले पोर्टल खोलते ही 10 से 15 मिनट के अंतराल में भस्म आरती बुकिंग फुल हो जाती थी। इससे श्रद्धालुओं को काफी असुविधा होती थी। नई व्यवस्था के तहत श्रद्धालु अब अपनी भस्म आरती प्लान कर सकेंगे।

5379487