Logo
Union Budget 2024: केंद्रीय बजट में रोजगार, शिक्षा और इन्फ्राष्ट्रक्चर डेवलपमेंट को लेकर कई घोषणाएं की गईं, लेकिन बिहार-झारखंड और आंध्र प्रदेश की तहर मध्य प्रदेश का जिक्र न होने से लोगों में निराशा है। MP के दिग्गजों की बजट पर मिली जुली प्रतिक्रिया है।

Union Budget 2024: केंद्र की मोदी सरकार ने मंगलवार को आम बजट-2024 पेश कर दिया। इसमें बिहार-झारखंड और आंध्र प्रदेश के लिए अनेक घोषणाएं की गई हैं, लेकिन मध्य प्रदेश को लेकर ऐसी कोई घोषणा नहीं है। जिससे लोगों में निराशा है। विपक्ष ने इसे सरकार बचाओ बजट बताया है। जबकि, सत्तापक्ष ने विकसित भारत की संकल्पना को पूरा करने वाला बजट बताया है। 

दरअसल, मध्यप्रदेश में सिंहस्थ, नदी जोड़ो योजना और एक्सप्रेस-वे से संबंधित कई प्रोजेक्ट प्रस्तावित हैं। राज्य सरकार को इसके लिए केंद्रीय मदद की उम्मीद थी, लेकिन वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट में MP का जिक्र नहीं किया। विपक्ष इस पर मुखर है। पीपीसी चीफ जीतू पटवारी ने कहा, लोकसभा चुनाव में सभी 29 सीटें जिताकर मोदी सरकार बनाने वाले मध्यप्रदेश की झोली खाली है। पूर्व सीएम कमलनाथ ने भी निंदा की है।

Union Budget 2024 पर क्या बोले MP के दिग्गज 

CM मोहन यादव बोले-विकसित भारत का सपना पूरा करने वाला 
मुख्यमंत्री मोहन यादव ने विकसित भारत का सपना करने वाला बजट बताया है। प्रधान मंत्री मोदी और वित्त मंत्री को बधाई दी। कहा, बजट में महंगाई दर कम करने की भावना परिलक्षित होती है। 9 सूत्रीय योजनाएं कृषि उत्पादकता, रोजगार व कौशल प्रशिक्षण, आर्थिक व समावेशी विकास और सामाजिक न्याय पर यह बजट केंद्रित है।  

शिवराज बोले-केमिकल फ्री होगी खेती 
केंद्रीय कृषि मंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बजट को किसानों के सशक्तिकरण तथा कृषि के आधुनिकीकरण को समर्पित बताया है। कहा, किसानों को दीर्घकालिक लाभ देने और खेती को टेक्नॉलॉजी आधारित व केमिकल फ्री बनाने के लिए बजट में कई प्रावधान किए गए हैं। सरकार ने 1 करोड़ किसानों को प्राकृतिक खेती से जोड़ने का लक्ष्य रखा है।

बुनियादी राहत देने की बजाय झुनझुना पकड़ाया: कमलनाथ 
पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने बजट को दिशाहीन बताया है। कहा, मोदी सरकार ने जनता को बुनियादी राहत देने की बजाय झुनझुना पकड़ाने की कोशिश की है। रोजगार और आयकर छूट की घोषणाएं भी आंख में धूल झोंकने वाली है। कमलनाथ ने कहा, इनकम टैक्स स्लैब में जो बदलाव हुए हैं, वह बढ़ती महंगाई के हिसाब से नाकाफी हैं। 

जीतू पटवारी बोले-केंद्रीय बजट यानी डबल झूठ 
मध्य प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष जीतू पटवारी ने केंद्रीय बजट को झूठ का पुलिंदा बताया है। कहा, मोदी सरकार 2 करोड़ रोज़गार के वादे के साथ सत्ता में आई थी। अब 4 करोड़ रोजगार यानि दोगुना झूठ। जीतू ने कहा, भाजपा की डबल इंजन वाली सरकार यानि डबल झूठ। 

5379487