Logo
Madhya Pradesh Vaccine for Smokers: टीबी(TB) जैसी बीमारी से बचाने के लिए अब केंद्र सरकार की तरफ से 18 वर्ष से अधिक उम्र वालों को टीका(Vaccine) लगाया जाएगा।

Madhya Pradesh Vaccine for Smokers: भोपाल: टीबी(TB) जैसी बीमारी से बचाने के लिए अब केंद्र सरकार की तरफ से 18 वर्ष से अधिक उम्र वालों को टीका(Vaccine) लगाया जाएगा। भारत सरकार ने पायलट प्रोजेक्ट के लिए मध्य प्रदेश को भी चुना है।

सर्वे से होगी धूम्रपान करने वालों की पहचान
एमपी के 26 जिलों में 18 वर्ष से अधिक आयु के लोगों को टीका की एक डोज लगाई जाएगी। अभी इन जिलों का चयन होना बाकी है। टीकाकरण शुरू करने की तारीख भारत सरकार द्वारा जल्द निर्धारित की जाएगी। बता दें कि अभी सिर्फ बच्चों को ही टीबी से बचाव के लिए बीसीजी(BCJ) का टीका लगाया जाता है। धूम्रपान करने वालों की पहचान के लिए सर्वे कराया जाएगा।

एमपी समेत 15 राज्‍यों में चलेगा पायलट प्रोजेक्‍ट
राज्य टीकाकरण अधिकारी डा. संतोष शुक्ला ने बताया कि केंद्र ने पहले मात्र मध्य प्रदेश को ही पायलट प्रोजेक्ट के लिए चुना था लेकिन  अब लगभग 15 राज्य शामिल हो चुके हैं। इस संबंध में स्वास्थ्य कर्मचारियों को बताने के लिए कार्यशाला भी हो चुकी है।

कम प्रतिरोधक क्षमता वालों का होगा टीकाकारण
टीकाकारण उन्हीं लोगों का होगा जिनकी प्रतिरोधक क्षमता किसी कारण या बीमारी से कम हो गई है। बीमारी से लड़ने की क्षमता कम होने पर सबसे पहले टीबी(TB) जैसी बीमारी होती है। एड्स से पीड़ित रोगियों को भी सबसे पहले टीबी होती है, इसका कारण भी उनकी प्रतिरोधक क्षमता बीमारी के चलते कम हो जाती है।

5379487