Logo
MP News: मुरैना जिले के टोंगा तालाब का बांध टूट जाने से मंगलवार को 4 गांव में बाढ़ की स्थिति बन गई है। पानी को रोकने की कोशिश की जा रही है। जिससे कि ग्रामीणों को खतरे से बाहर रखा जा सके। इसके चलते अन्य आसपास के 20 गांवों में बाढ़ को लेकर अलर्ट जारी कर दिया गया है।

MP News: मध्य प्रदेश में मुरैना जिले के टोंगा तालाब से पानी का रिसाव होने के चलते बांध टूट गया। जिसके चलते मंगलवार को 4 गांव में बाढ़ आ गई है। तालाब से निकले पानी का बहाव तेज होने के कारण जिला प्रशासन की ओर से यहां पर सक्रियता दिखाई गई है। पानी को रोकने की कोशिश जारी है। 

तालाब की मिट्टी का कटाव
मिल रही जानकारी के अनुसार जिले के सबलगढ़ में स्थित टोंगा तालाब में चूहों के द्वारा भारी बिल करने पर मंगलवार को सुबह से ही पानी का रिसाव होने लगा। पानी के कारण तालाब की मिट्टी का कटाव लगातार बढ़ते होने के साथ पानी का बहाव भी तेज होने लगा, जिससे सबलगढ़ के आसपास के 4 गांव भी पानी से डूब गए हैं। हालांकि इस घटना को लेकर किसी भी तरह की जानमाल हानि की जानकारी सामने नहीं आई है।

जल संसाधन विभाग की टीम पहुंची
घटना की जानकारी मिलने पर जल संसाधन विभाग की एक टीम मौके पर पहुंची और स्थिति को नियंत्रण में किया। इसके साथ ही क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले अन्य गांवों के लोगों से अपील की गई है कि बाढ़ वाले क्षेत्रों की ओर न जाएं। यहां के 20 गांवों में बाढ़ को लेकर अलर्ट जारी कर दिया गया है।

तालाब का इतिहास 100 वर्षों से अधिक का
बताया जा रहा है कि सबलगढ़ के पास के गांव पासौन, कोरी का पुरा, देवपुर और कुतघान का पुरा में तालाब का पानी आ जाने के कारण पूरा गांव जलमग्न हो गया है। घटना की जानकारी जब संबंधित विभाग को मिली तो पानी को रोकने की कोशिश की गई। टोंगा तालाब का इतिहास 100 वर्षों से अधिक का है। एक दिन पूर्व ही विभागीय चीफ एग्जीक्यूटिव इंजीनियर ने क्षेत्र का दौरा करते हुए तालाब का निरीक्षण किया था। 

5379487