Logo
MP Weather: मध्य प्रदेश में दिन के तापमान में बढ़ोतरी होने लगी है। वहीं बुधवार(3 अप्रैल) को प्रदेश में सबसे अधिक 41 डिग्री सेल्सियस तापमान दमोह से रिकॉर्ड हुआ। मौसम विभाग के अनुसार 7 अप्रैल से भोपाल-जबलपुर समेत 18 जिलों में बारिश की संभावनाएं हैं। 

MP Weather: एमपी में इन दिनों मौसम शुष्क बना हुआ है। एक बार फिर दिन के तापमान में बढ़ोतरी होने लगी है। वहीं बुधवार को प्रदेश में सबसे अधिक 41 डिग्री सेल्सियस तापमान दमोह से रिकॉर्ड हुआ। मौसम विभाग ने बताया कि एक बार फिर राजधानी भोपाल-जबलपुर के साथ कई जिलों का मौसम बदलेगा। प्रदेश के कई हिस्सों में 7 अप्रैल को बूंदाबांदी के आसार है।

इन जिलों में होगी बारिश
मौसम विभाग के अनुमान के अनुसार 6 अप्रैल को भोपाल, रायसेन, नर्मदापुरम, सीहोर, मंडला, बालाघाट और डिंडोरी में बादल छाएंगे। वहीं 7 अप्रैल को भोपाल, जबलपुर, सागर, रीवा, सीहोर, शहडोल, नर्मदापुरम, रायसेन, खंडवा, हरदा, नरसिंहपुर, मंडला, बालाघाट, डिंडोरी, उमरिया, कटनी, अनूपपुर और मऊगंज में हल्की बारिश भी हो सकती है।

ऐसा रहा बुधवार का मौसम; दमोह सबसे गर्म
मध्य प्रदेश में गर्मी का असर की वजह से बुधवार को ज्यादातर शहरों में पारा 38 डिग्री के पार रहा। सबसे गर्म दमोह में 41 डिग्री दर्ज किया गया। मंडला, खंडवा और सिवनी में भी तापमान 40 डिग्री से अधिक दर्ज किया गया। जबलपुर में 39 डिग्री, भोपाल में 38.5 डिग्री, इंदौर में 38.4 डिग्री, उज्जैन में 38 डिग्री, ग्वालियर में 37.8 डिग्री टेम्प्रेचर पहुंच गया। वहीं सागर, सतना, गुना, शिवपुरी, नर्मदापुरम, बैतूल,  रतलाम, उमरिया, धार, मलाजखंड में पारा 39 डिग्री या इससे अधिक रहा।

लू को लेकर एडवाइजरी जारी 
मध्यप्रदेश राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने लू से बचाव के लिए प्रदेश के सभी जिलों में एडवाइजरी जारी की है। इसमें लोगों को आवश्यक बचाव के उपाय बताए गए हैं।

  • दोपहर 12 से 3 बजे के बीच धूप में बाहर निकलने से बचें।
  • धूप में निकलते समय अपना सिर कपड़े, टोपी या छतरी से ढंककर रखें। 
  • पानी, छाछ, ओआरएस का घोल, नींबू पानी, लस्सी, आम का पना आदि का सेवन करें।
  • धूप में निकलने के पहले तरल पदार्थ का सेवन करें। पानी हमेशा साथ रखें।
  • सूती, ढीले एवं आरामदायक कपड़े पहनें।
  • जानवरों को छाया में रखें और उन्हें पर्याप्त मात्रा में पीने का पानी दें।
  • अत्यधिक गर्मी होने की स्थिति में ठंडे पानी से शरीर को पोछे या कई बार स्नान करें।
  • धूप और गर्म हवाओं के संपर्क के तुरंत बाद स्नान न करें।
5379487