Logo
MP Weather: मानसून ट्रफ, चक्रवाती परिसंचरण तंत्र और पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता के चलते प्रदेश में आगामी 4 दिनों तक भारी बारिश की संभावना बनी है। इस दौरान आकाशीय बिजली गिरने की भी संभावना है।  वेदर सिस्टम की सक्रियता बनी होने के चलते तेज हवाओं के साथ बारिश होगी।

MP Weather: मध्यप्रदेश में वेदर सिस्टम एक्टिव होने के चलते बारिश का दौर जारी है। राजधानी भोपाल सहित 20 से अधिक जिलों में मध्यम बारिश होने से वातावरण में ठंडक घुली है। शनिवार को भी प्रदेश के 21 जिलों में बारिश की संभावना को लेकर अलर्ट जारी किया गया है। पिछले 24 घंटों में अब तक लगभग 12 इंच तक बारिश हो हुई है। 

24 घंटों से अच्छी बारिश
मौसम वैज्ञानिक के अनुसार मानसून ट्रफ, चक्रवाती परिसंचरण तंत्र और पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता के चलते प्रदेश में आगामी 4 दिनों तक भारी बारिश की संभावना बनी है। इस दौरान आकाशीय बिजली गिरने की भी संभावना है। शनिवार को भी प्रदेश अच्छी बारिश की संभावना व्यक्त की है। वैज्ञानिकों के अनुसार प्रदेश में वेदर सिस्टम की सक्रियता बनी होने के चलते तेज हवाओं के साथ बारिश होगी। 

तापमान में गिरावट
शुक्रवार को देर शाम से इंदौर, उज्जैन, भोपाल, जबलपुर, गुना, ग्वालियर, छिंदवाड़ा, सागर, सतना, मलाजखंड सहित स्थानों पर हल्की बारिश के ज्यादा देरी तक होने से इन संभागों के जिलों में तापमान में गिरावट आई। इन जिलों में शानिवार को भी अच्छी बारिश हो सकती है। बरसात के चलते जलस्त्रोत भर रहे हैं, जुलाई महीने में इस तरह की लगातार बारिश के होते रहने से जल्द ही इन जलस्त्रोतों का जलस्तर बढ़ जाएगा।

एक से डेढ़ इंच तक जलस्तर बढ़ा
भोपाल के बड़ा तालाब में भी आधा फीट पानी बढ़ा है। इसके साथ ही केरवा, कलियासोत डैम में भी जलस्तर बढ़ा है। अन्य जिलों के डैम में भी अबतक की बारिश से एक से डेढ़ इंच तक करीब जलस्तर बढ़ा है। बारिश के चलते कच्ची सड़कों की स्थिति खराब हो गई। जलभराव के कारण कुछ क्षेत्रों में लोगों को आवागमन करने में भी असुविधाएं हो रही हैं।

5379487