Logo
MP Weather Update: मध्य प्रदेश में इस साल 44.1 इंच बारिश हुई है, जो कि सामान्य से 18 फीसदी ज्यादा है। राजधानी भोपाल समेत 44 जिलों में 99 फीसदी तक अधिक पानी गिरा है। श्योपुर में दोगुना से भी बारिश हुई है।

MP Weather Update: मध्यप्रदेश में सामान्य तौर पर अक्टूबर तक मानसून विदा हो जाता है, लेकिन इस बार सर्दी-गर्मी के साथ बारिश भी होगी। कुछ जिलों में 2 से 5 इंच तक बारिश हो सकती है। सितंबर में भी मानसून मेहरबान रहा। इस मााह सामान्य (7.5 इंच) से ज्यादा यानी 9.5 इंच बारिश रिकॉर्ड की गई। ग्वालियर में 10 साल का रिकॉर्ड टूट गया। इंदौर, भोपाल, जबलपुर और उज्जैन में भी अच्छा पानी गिरा है। 

पूरे सीजन में 44.1 इंच औसत बारिश हुई है, जो सामान्य से 18 फीसदी ज्यादा है। राजधानी भोपाल समेत 44 जिलों में सामान्य से 99 फीसदी तक ज्यादा पानी गिरा है। श्योपुर में दोगुनी बारिश हुई है।

सबसे गर्म रहा खजुराहो 
मंगलवार को मध्य प्रदेश के किसी जिले में बारिश नहीं हुई। सभी जिलों तेज धूप रही। इससे अधिकतम तापमान में बढ़ोत्तरी हुई है। खजुराहो में अधिकतम तापमान 36.8 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। ग्वालियर में 35.5 डिग्री, इंदौर में 32.5, जबलपुर में 34, भोपाल में 30.02, उज्जैन में 30.02 और मंडला में अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस रहा। हालांकि, बुधवार को इससे राहत की संभावना है। 

गरज-चमक के साथ बूंदा-बांदी संभव  
मौसम विभाग ने बुधवार, 2 अक्टूबर को इंदौर, बैतूल, सीहोर, उज्जैन, देवास, खरगोन, धार, अलीराजपुर, बड़वानी, झाबुआ, रतलाम, शाजापुर, आगर मालवा, सीधी, सिंगरौली, अनूपपुर, शहडोल, उमरिया, डिंडोरी, सिवनी, मंडला, बालाघाट, छिंदवाड़ा और पांढुर्णा जिलों में गरज-चमक के साथ बूंदा-बांदी की संभावना जताई है। वातावरण में नमी के चलते आसमान में आंशिक बादल छाए रहेंगे। 

तीव्र पश्चिमी विक्षोभ से बूंदाबांदी की संभावना 
मध्य प्रदेश में 21 जून को मानसून की एंट्री हुई थी। तब से यहां 44.1 इंच तक बारिश हो चुकी है। मौसम विभाग के अनुसार, मध्य प्रदेश में मानसून का मजबूत सिस्टम तो सक्रिय नहीं है, लेकिन 4 अक्टूबर के आसपास तीव्र पश्चिमी विक्षोभ के उत्तर भारत की तरफ आने की संभावना है। लिहाजा, मौसम का मिजाज ऐसा ही बना रहने की संभावना है। 

यह भी पढ़ें: Delhi Weather Update: उमस भरी गर्मी से रहेंगे परेशान, प्रदूषण से भी नहीं मिलेगी राहत, आज ऐसा रहेगा राजधानी का मौसम

मानसून की विदाई जल्द 
मौसम विशेषज्ञों के अनुसार, मध्य प्रदेश में इस समय बारिश का मजबूत सिस्टम एक्टिव नहीं है। लिहाजा, अगले कुछ दिन तेज बारिश की उम्मीद नहीं है। मौसम विभाग ने 5 अक्टूबर के बाद मानसून के विदाई की संभावना जताई है। इसकी शुरुआत ग्वालियर-चंबल से होगी। इसी इलाके में सबसे बाद बारिश शुरू हुई थी। 

5379487