Logo
MP Weather Update Today: मध्यप्रदेश में अब तक 33.6 इंच यानी सीजन की 90% बारिश हो चुकी है। सितंबर में बेहतर बारिश की उम्मीद है। 29 अगस्त को बंगाल की खाड़ी में एक्टिव हो रहे साइक्लोनिक सर्कुलेशन सिस्टम के चलते 3-4 सितंबर तक बारिश हो सकती है।  

MP Weather Update Today: मध्यप्रदेश में अब तक 33.6 इंच यानी सीजन की 90% बारिश हो चुकी है। सितंबर के शुरुआती दिनों में बेहतर बारिश की उम्मीद है। मौसम वैज्ञानिकों ने बताया कि मानसून ट्रफ और अन्य सिस्टम प्रदेश से दूर हैं। इस कारण अगले 24 घंटे प्रदेश में बारिश की खास एक्टिविटी नहीं है, लेकिन  3 और 4 सितंबर तक पूर्वी मप्र में तेज बारिश हो सकती है।  

मौसम वैज्ञानिकों ने बताया कि अन्य वर्षों की अपेक्षा इस वर्ष अच्छी बारिश हो रही है। मंडला और सिवनी जैसे कुछ जिलों में 45 इंच से ज्यादा पानी गिर चुका है। जबकि, दतिया, रीवा, धार, मुरैना और इंदौर में सबसे कम बारिश हुई है। मप्र में 3.7 इंच पानी और गिर जाए तो सामान्य बारिश का आंकड़ा पार हो जाएगा। 

साइक्लोनिक सर्कुलेशन सिस्टम एक्टिव 
मौसम विज्ञान केंद्र भोपाल के वैज्ञानिकों ने बताया कि बंगाल की खाड़ी में 29 अगस्त को फिर साइक्लोनिक सर्कुलेशन सिस्टम एक्टिव हो रहा है। लिहाजा, 29-30 अगस्त से लो प्रेशर एरिया बनेगा और 3 से 4 सितंबर तक फिर मप्र में तेज बारिश शुरू हो जाएगी। 

हल्की बारिश होने की उम्मीद
मौसम विभाग के मुताबिक, मानसून ट्रफ समेत अन्य सिस्टम अभी मध्य प्रदेश से दूर हैं। इसलिए अगले 24 घंटे में बारिश की खास एक्टिविटी नहीं दिख रही, लेकिन जल्द ही मौसम बदलेगा और इस दौरान कुछ जगहों पर तेज बारिश हो सकती है। गुरुवार को भी कुछ जिलों में हल्की बारिश होने की उम्मीद है। 

MP में आज ऐसा रहेगा मौसम 
मौसम विभाग के अनुसार, एमपी में गुरुवार को भी मौसम के दो रंग देखने को मिलेंगे। इंदौर, उज्जैन, मंदसौर, नीमच, आगर-मालवा, शाजापुर, रतलाम, देवास, खंडवा, बुरहानपुर, धार, खरगोन, बड़वानी, झाबुआ, अलीराजपुर और निवाड़ी में धूप खिली रहेगी। जबकि, भोपाल, ग्वालियर और जबलपुर समेत प्रदेश के अन्य हिस्सों में गरज-चमक के साथ हल्की बारिश की संभवना है। 

यह भी पढ़ें: Weather Update: दिल्ली-NCR में झमाझम बारिश से रुकी वाहनों रफ्तार, सड़कें-अंडरपास सब पानी-पानी, जानें मौसम का हाल

उमरिया में 1 इंच बारिश, रीवा नरसिंहपुर में पारा 35 पार
मध्य प्रदेश में बुधवार को मौसम का मिजाज बदला नजर आया। कहीं तीखी धूप निकली तो कहीं तेज बारिश हुई। उमरिया में 1 इंच बारिश हुई। जबकि, खंडवा, खरगोन, धार और उज्जैन में हल्की बारिश रिकॉर्ड की गई, लेकिन इंदौर, भोपाल, ग्वालियर, उज्जैन और जबलपुर समेत अन्य जिलों में तेज धूप निकली रही। 

यह भी पढ़ें: बहादुरगढ़ का खून से लाल हुआ रेलवे ट्रैक: इस साल हुए 62 हादसे, 49 लोगों का एक्सीडेंट, 9 ने किया सुसाइड

तापमान में भी बढ़ोत्तरी 
तेज धूप के चलते तापमान में भी बढ़ोत्तरी हुई। राजधानी भोपाल में दिन का तापमान 31.6 डिग्री रहा। इंदौर में 28.2 डिग्री, ग्वालियर में 32.9 डिग्री, उज्जैन में 29.8 डिग्री और जबलपुर में पारा 31.2 डिग्री दर्ज किया गया। सर्वाधिक 35.4 डिग्री तापमाान रीवा जिले में दर्ज किया गया। नरसिंहपुर में 35 डिग्री और उमरिया में तापमान 34.1 डिग्री दर्ज किया गया।

CH Govt hbm ad
5379487