Logo
MP Weather Update Today: मध्य प्रदेश के 46 जिलों से मानसून की विदाई हो चुकी है, लेकिन अरब सागर में एक्टिव निम्न दाब क्षेत्र और मानसून टर्फ के चलते बारिश की संभावना बनी हुई है। 15 अक्टूबर तक मौसम ऐसा ही रहने का अनुमान है।

MP Weather Update Today: मध्यप्रदेश में इस साल भी दशहरे पर मौसम खराब रहा। कुछ जिलों में गरज चमक के साथ  बारिश और आंधी भी चली। रविवार को इंदौर सहित 27 जिलों में बूंदाबांदी की संभावना है। मौसम विभाग के मुताबिक, अगले 3 दिन एमपी में ऐसा ही मौसम रहने का अनुमाान है। 

मौसम विभाग ने मध्य प्रदेश के 46 जिलों से मानसून के विदाई की घोषणा कर चुका है। लेकिन मानसून के 2 सिस्टम एक्टिव होने के कारण बूंदा-बांदी, बादल और गरज-चमक का सिलसिला जारी है। 12 अक्टूबर को दशहरे पर भी कई जगह हल्की बारिश हुई। भोपाल में भी हल्की बूंदाबांदी हुई है। 

यह भी पढ़ें: Delhi Weather: दिल्ली-NCR में ठंड की दस्तक, दशहरा पर आतिशबाजी से हवा हुई जहरीली, हरियाणा का ऐसा है मौसम

इंदौर सिवनी-मालवा में रावण दहन स्थगित 
दशहरे पर पिछले 10 साल से लगभग हर साल पानी गिर रहा है। 2 साल पहले तो इतनी बारिश हुई थी कि रावण, कुंभकरण और मेघनाद के पुतले पेट्रोल डालकर जलाने पड़े थे। सिवनी-मालवा में इस इस वर्ष भी रावण दहन स्थगित करना पड़ा। इंदौर के छावनी मैदान में भी कीचड़ के चलते रावण दहन स्थगित कर दिया गया। यहां रावण दहन रविवार को होगा। 

इसलिए हो रही बारिश 
मौसम वैज्ञानिकों की मानें तो अरब सागर से लो प्रेशर एरिया और मानसून ट्रफ एक्टिव है। जिस कारण इंदौर, उज्जैन, ग्वालियर, नर्मदापुरम, जबलपुर, शहडोल संभाग में नमी बनी हुई है। दक्षिण-पश्चिमी हवाओं से यह बारिश में तब्दील हो रही है। मौसम विभग के मुताबिक, 15 अक्टूबर तक मौसम ऐसा ही रहेगा।
 

5379487