Logo
MP Weather Update Today: मौसम विभाग के अनुसार, अरब सागर में लो प्रेशर एरिया के साथ मानसून ट्रफ एक्टिव है। जिस कारण दक्षिण-पश्चिमी हवाएं नमी ला रही हैं। मध्य प्रदेश के पश्चिमी हिस्से में अगले 24 घंटे बारिश और बादल की स्थिति बनी रहेगी।

MP Weather Update Today: मध्यप्रदेश में मानूसन विदा होने के बाद भी बारिश काक दौर जारी है। रविवार को राजधानी भोपाल और उज्जैन समेत 12 जिलों में पानी गिरा। सर्वाधिक 5 इंच बारिश शाजापुर जिले में हुई है। सोमवार को भी ऐसा ही मौसम रहने का अनुमान है।  इंदौर और उज्जैन संभाग के कुछ जिलों में पानी गिर सकता है। 

मौसम विभाग के अनुसार, अरब सागर में लो प्रेशर एरिया के साथ मानसून ट्रफ एक्टिव है। इस कारण दक्षिण-पश्चिमी हवाएं नमी ला रही हैं। मध्य प्रदेश के पश्चिमी हिस्से में अगले 24 घंटे बारिश, और बादल की स्थिति बनी रहेगी।  

यह भी पढ़ें: Weather Update: पहाड़ों पर बर्फबारी, दिल्ली-NCR में ठंड की दस्तक! जानें कैसा रहेगा आज का मौसम

रविवार को शाजापुर जिले में इतना तेज पानी गिरा कि अंधेरा छा गया। वाहन चालकों को दिन में हेडलाइट जलाकर चलना पड़ा। इसी तरह छिंदवाड़ा में रविवार दोपहर काफी पानी गिरा। कुछ इलाकों में लोगों को जलभराव की समस्या से सामना करना पड़ा।

आज MP के इन जिलों में बारिश 
मौसम विभाग के अनुसार, सोमवार को इंदौर, उज्जैन, रतलाम, मंदसौर, धार, आलीराजपुर, खंडवा, खरगोन, बड़वानी, बुरहानपुर, देवास, आगर-मालवा, शाजापुर, बैतूल में गरज-चमक के साथ बारिश होगी। जबकि, भोपाल, ग्वालियर और जबलपुर समेत अन्य जिलों में धूप खिल सकती है। 

शाजापुर में किसान की मौत, बैतूल में बच्चा बहा 
रविवार को भोपाल, उज्जैन सहित कई जिलों में मानसून की स्ट्रॉन्ग एक्टिविटी देखने को मिली। शाजापुर में 3 घंटे में 5 इंच पानी गिरा। जबकि, बैतूल में 2.8 इंच, उज्जैन में पौन 2 इंच, भोपाल में आधा इंच बारिश रिकॉर्ड की गई। नर्मदापुरम, शिवपुरी, धार, इंदौर, रतलाम, मंडला और नरसिंहपुर जिले में भी पानी गिरा। शाजापुर में आकाशीय बिजली से किसान की मौत हो गई। बैतूल के किदवई वार्ड में ढाई साल का बच्चा नाली में बह गया। छिंदवाड़ा के कई इलाकों में पानी भर गया। 

यह भी पढ़ें: MP में देर रात बदले 3 जिलों के SP: दीपक शुक्ला सीहोर, रोहित काशवानी विदिशा और मनोहर सिंह बने टीकमगढ़ पुलिस अधीक्षक 

51 जिलों से मानसून लौटा
मौसम विभाग के मुताबिक, इंदौर, भोपाल, उज्जैन, जबलपुर और ग्वालियर सहित प्रदेश के 51 जिलों से मानसून लौट चुका है। इसके बावजूद यहां पर बरिश का सिलसिला जारी है। अगले दो दिन यानी 15 अक्टूबर तक बारिश का सिलसिला इसी तरह जारी रहेगा। 

20 अक्टूबर तक ठंड की दस्तक
मौसम विभाग ने 15 अक्टूबर तक एमपी में गरज-चमक और हल्की बारिश का अलर्ट जारी किया है। इसी के साथ मानसून की विदाई संभव है। मौजूदा सिस्टम के चलते कई जिलों में पानी गिरा है। इससे ठंडक बढ़ेगी। 20 अक्टूबर तक एमपी ठंड दस्तक दे सकती है। अक्टूबर के आखिरी तक दिन के तापमान में भी गिरावट देखने को मिल सकती है। 

5379487