Logo
Indore water is most expensive:एमपी की आर्थिक राजधानी इंदौर की गिनती एशिया के सबसे रईस शहरों में होने लगी है। यहां रहने वाले लोग महंगा पानी पीने में एशिया में सबसे आगे हैं। देश के सबसे स्वच्छ शहर के महापौर पुष्यमित्र भार्गव ने खुद यह बात कही है।

Indore water is most expensive:  इंदौर को मध्यप्रदेश की आर्थिक राजधानी कहा जाता है। साफ-सफाई में भी इंदौर की अलग पहचान है। देश का सबसे स्वच्छ शहर इंदौर अब एशिया के सबसे रईस शहरों में से एक बन गया है। महंगे पानी पीने में इंदौर के लोग एशिया में सबसे आगे हैं। यह खुद इंदौर के महापौर पुष्यमित्र भार्गव ने कहा है। गुरुवार को मेयर ने एक सेमिनार में चुटकी लेते हुए कहा कि देश का सबसे साफ शहर इंदौर महंगे पानी के इस्तेमाल में एशिया के सबसे अमीर शहरों में से एक है।

हम पानी नहीं घी पी रहे हैं 
देश के सबसे स्वच्छ शहर इंदौर में पानी के बेवजह इस्तेमाल पर चिंता जताते हुए मेयर ने कहा कि जब से मैं मेयर बना हूं, मैं मजाक में कहता रहा हूं कि इंदौर एशिया के सबसे अमीर शहरों में से एक है। यहां एक लीटर पानी की कीमत 21 रुपए है, और जिसे हम बर्बाद भी करते हैं। हम पानी नहीं बल्कि घी पी रहे हैं। 

पानी पर 300 करोड़ खर्च 
35 लाख की आबादी वाला इंदौर नर्मदा नदी पर निर्भर है। नर्मदा जल को पड़ोसी खरगोन के जलूद गांव से 80 किलोमीटर दूर इंदौर लाकर घर-घर पहुंचाते हैं। घर-घर पानी पहुंचने में इंदौर नगर निगम को हर साल 300 करोड़ रुपये खर्च करने पड़ते हैं। मोटर पंप चलाने का बिजली बिल सरकारी खजाने पर सबसे भारी बोझ डालता है। इसके बाद भी इंदौर के लोग इस अमृत तुल्य पानी को बेवजह बहाते हैं। 

5379487