Logo
Amrut Bharat Express: वंदे भारत ट्रेनों के सफल संचालन के बाद रेलवे अब अमृत भारत ट्रेन चलाने की तैयारी कर रहा है। यह ट्रेन वंदे भारत एक्सप्रेस इंजन का एडवांस्ड वर्जन मानी जा रही हैं। अमृत भारत एक्सप्रेस केसरिया व ग्रे कलर की है। मप्र में यह ट्रेन भोपाल से बेंगलुरु के बीच चल सकती है।

Amrut Bharat Express: वंदे भारत ट्रेनों के सफल संचालन के बाद रेलवे जल्द ही देशभर में अमृत भारत ट्रेन उपलब्ध कराने जा रहा है। यह ट्रेन वंदे भारत एक्सप्रेस इंजन का एडवांस्ड वर्जन मानी जाती हैं। अमृत भारत एक्सप्रेस का रंग केसरिया एवं ग्रे है। मप्र में भोपाल से बैंगलोर के बीच यह ट्रेन चल सकती है।

लंबे समय ट्रेनों की मांग की जा रही थी
भोपाल से पुणे व बैंगलोर के लिए लंबे समय ट्रेनों की मांग की जा रही थी। वर्तमान में रानी कमलापति से पुणे के लिए हमसफर एक्सप्रेस चल रही है। ऐसे में बैंगलोर के लिए अमृत भारत ट्रेन की सौगात मिलने की उम्मीद है। रेलवे के एक वरिष्ठ अधिकारी का कहना है कि जुलाई माह में इस ट्रेन की सौगात मिल सकती है

10 प्रतिशत ज्यादा किराया देकर इस ट्रेन में आरक्षण का लाभ
रेलवे बोर्ड ने दावा किया है कि अमृत भारत ट्रेन आम लोगों की रेलगाड़ी कहलाएगी। इसमें मध्यम आय वर्ग एवं श्रमिक वर्ग के लोग टिकट लेकर एयर कंडीशन यात्रा का आनंद उठा सकेंगे। सामान्य रेलगाड़ी के किराए से 10 प्रतिशत ज्यादा किराया देकर इस ट्रेन में आरक्षण का लाभ भी प्राप्त किया जा सकेगा। कम समय में लंबी दूरी का सफर तय करने के लिए इस ट्रेन का निर्माण किया गया है। ट्रेन का इंजन स्वदेशी तकनीक पर बनाया जा रहा है। साथ ही आरामदायक सुविधा भी मुहैया कराई जा रही हैं

22 कोच के साथ दौड़ेगी ट्रेन
रेलवे बोर्ड ने सभी जोन को अमृत भारत एक्सप्रेस ट्रेन देने की घोषणा पूर्व में की थी। वंदे भारत के मुकाबले अमृत भारत ट्रेन 22 कोच के साथ अधिकतम गति 140 से 160 किमी प्रति घंटा हो सकती है। इसमें 8 जनरल कोच, 12 सेकंड क्लास टियर स्लीपर समेत कुल 22 कोच मौजूद रहेंगे। इसमें एक साथ करीब 1800 यात्री सफर कर पाएंतो। इस ट्रेन में सीसीटीवी कैमरे, मॉडर्न टॉयलेट सेंसर वॉटर टैप अनाउंसमेंट की सुविधा रहेगी। पायलट पूरा वक्त स्टेशन मैनेजर के लाइव संपर्क में रहेते। फायर सेफ्टी के लिए आवे सोक डिटेक्टर लगाए गए हैं।

5379487