Logo
Ladla Bhai Yojana: महाराष्ट्र में चुनावी साल आते ही शिंदे सरकार ने बेरोजगार युवाओं के लिए सरकारी खजाना खोला है। लाडली बहना योजना की तर्ज पर अब मुंबई में लाडला भाइयों को हर महीने 10 हजार तक रुपए तक मिलेंगे।

Ladla Bhai Yojana: महाराष्ट्र में चुनावी साल आते ही शिंदे सरकार ने बेरोजगार युवाओं के लिए सरकारी खजाना खोला है। लाडली बहना योजना की तर्ज पर अब लाडला भाई योजना के तहत हर महीने 10 हजार तक रुपए तक मिलेंगे। मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने पंढरपुर के विट्ठल मंदिर में महापूजा के बाद मीडिया को इसकी जानकारी दी।

10 हजार रुपए हर महीने मिलेंगे
सीएम शिंदे ने बताया कि ‘लाडला भाई योजना’ के तहत महाराष्ट्र सरकार 12वीं पास युवाओं को 6000 रुपए, डिप्लोमा धारकों को 8000 रुपए और ग्रेजुएट को 10,000 रुपए हर महीने दिया जाएगा।

अप्रेंटिसशिप करने के लिए मिलेंगे पैसे
इस योजना का ऐलान करते हुए सीएम शिंदे ने कहा कि ‘लाडला भाई योजना’ योजना के तहत हमारी सरकार राज्य के युवाओं को उन कारखानों में अप्रेंटिसशिप करने के लिए पैसे देने जा रही है जहां वे काम करेंगे। इतिहास में यह पहली बार है कि किसी सरकार ने ऐसी योजना पेश की है, इस योजना के माध्यम से हमने बेरोजगारी का समाधान ढूंढ लिया है।

महाराष्ट्र में बेरोजगारी सबसे बड़ा मुद्दा
बता दें कि महाराष्ट्र में विपक्ष युवाओं में बढ़ती बेरोजगारी के मुद्दे को बीते लंबे समय से उठाता रहा है। शिंदे सरकार ने युवाओं के लिए आर्थिक मदद का ऐलान कर एक तरह से विपक्ष को भी जवाब दिया है। सीएम एकनाथ शिंदे की इस घोषणा को इसी साल होने वाली महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव से जोड़कर भी देखा जा रहा है। कहा जा रहा है कि सरकार ने चुनाव से कुछ महीने पहले ये घोषणा कर कई वर्गों को साधने की कोशिश की है।

उद्धव ठाकरे ने उठाया था बेरोजगार युवाओं का मुद्दा
कुछ दिन पहले उद्धव ठाकरे ने भी महाराष्ट्र में बेरोजगार युवाओं का मुद्दा उठाया था। उन्होंने विधानसभा सत्र के बाद मीडिया से बात करते हुए कहा था कि मैं मध्य प्रदेश की लाडली योजना की तरह ही महाराष्ट्र के युवाओं के लिए लड़कों के लिए योजना लाने की मांग करता हूं। आज लड़की और लड़कों में कोई फर्क नहीं है। ऐसे में हमें लड़कों और लड़कियों को एक समान ऐसी योजनाओं का लाभ मिलना चाहिए।

5379487