Logo
MP Weather Update 14 February : मध्यप्रदेश में एक बार फिर से ठंड ने अपना असर दिखाना शुरू कर दिया है। वहीं, बादल भी छाए रहते हैं। मौसम विभाग ने आज बुधवार के लिए एक बार फिर बादल छाए रहने और कुछ स्थानों पर हल्की बारिश होने का अनुमान जताया है।

MP Weather Update 14 February : प्रदेश में पिछले कुछ दिनों से ठंड बढ़ी है। इसके साथ ही बादल भी छाए हुए हैं। वहीं कुछ स्थानों पर हल्की बारिश भी दर्ज की गई है। मौसम विभाग ने अनुमान जताया है कि बुधवार भी प्रदेश में ऐसे ही बादल छाए रहेंगे जबकि रीवा, सागर, ग्वालियर संभाग और भिंड-दतिया में हल्की बारिश हो सकती है। इधर, दिन-रात के तापमान में वृद्धि हुई है। मंगलवार को खंडवा-खरगोन में दिन का तापमान 32 डिग्री के पार पहुंच गया। वहीं, जबलपुर, सिवनी समेत 10 शहरों में रात का तापमान 16 डिग्री से अधिक रहा।

मौसम विभाग भोपाल के सीनियर वैज्ञानिक डॉ. वेदप्रकाश सिंह ने बताया कि अभी मराठवाड़ा (महाराष्ट्र) के ऊपर चक्रवाती घेरा है। एक रीवा संभाग के आसपास लोकल लेवल पर चक्रवाती घेरा है। इसकी वजह से दक्षिणी हवाएं एक्टिव हैं। वह बंगाल की खाड़ी से नमी ला रही है। इससे बुधवार को भी रीवा, सागर संभाग, ग्वालियर, भिंड, दतिया में बूंदाबांदी होगी। अगले दो दिनों तक बादल छाए रहेंगे। इसके बाद मौसम खुलने लगेगा। तब तक न्यूनतम तापमान में गिरावट नहीं होगी। सिस्टम गुजरने के बाद एक-दो डिग्री की ही गिरावट रहेगी।

कैसा रहेगा राजधानी भोपाल का मौसम 
भोपाल में अगले 2 दिन बादल छाए रहेंगे। इससे दिन में ठंडक बरकरार रहेगी। मंगलवार को दिनभर बादल रहे। जबकि सुबह के समय धुंध छाई रही। 

पन्ना में 250 ग्राम के ओले गिरे 
इससे पहले, सोमवार देर रात पन्ना जिले में तेज बारिश हुई। यहां करीब 250 ग्राम वजन तक के ओले भी गिरे, जिससे फसलों को नुकसान पहुंचा है। मंगलवार को भी रुक-रुककर ओले गिर रहे हैं। अजयगढ़ तहसील के धर्मपुर क्षेत्र के देवलपुर सहित आधा दर्जन गांवों में मौसम ऐसा ही रहा। अनूपपुर जिले में आकाशीय बिजली गिरने से एक महिला की मौत हो गई। 

रीवा सबसे ठंडा 
मंगलवार को रीवा प्रदेश में सबसे ठंडा रहा। यहां दिन का अधिकतम तापमान 22.6 डिग्री दर्ज किया गया। पचमढ़ी में 23.4 डिग्री और नौगांव में 24.4 डिग्री दर्ज किया गया। नर्मदापुरम, उमरिया, धार, बैतूल, दमोह, मंडला में अधिकतम पारा 28 डिग्री के पार रहा। वहीं, खरगोन और खंडवा में पारा सबसे अधिक रहा। खंडवा में 32.1 डिग्री और खरगोन में 32 डिग्री दर्ज किया गया। बड़े शहरों की बात करें, तो भोपाल में अधिकतम तापमान 27.3 डिग्री, इंदौर में 27.4 डिग्री, ग्वालियर में 25.2 डिग्री, जबलपुर में 28.2 डिग्री और उज्जैन में टेम्प्रेचर 27.2 डिग्री दर्ज किया गया।

5379487