Logo
MP Weather Update Today : आज मंगलवार सुबह प्रदेश के ग्वालियर, जबलपुर समेत 16 शहरों में धुंध और कोहरा देखने को मिला। वहीं मौसम विभाग ने सागर, रीवा और शहडोल संभाग के कुछ इलाकों में हल्की बारिश का अनुमान जताया है।

MP Weather Update Today : मौसम विभाग ने आज मंगलवार को भी मध्यप्रदेश में हल्की बारिश का अनुमान जताया है। इसके चलते सागर, रीवा और शहडोल संभाग में कहीं-कहीं हल्की बारिश हो सकती है। साइक्लोनिक सर्कुलेशन और ट्रफ लाइन गुजरने के बाद फिर से उत्तरी हवाएं प्रदेश में एंट्री कर लेगीं। इससे कल यानी बुधवार से तेज ठंड शुरू हो जाएगी। 

आज सुबह से ग्वालियर, जबलपुर समेत प्रदेश के 16 शहरों में कोहरा और धुंध रही। इससे पहले रविवार को मलाजखंड, उमरिया, सिवनी, मंडला, जबलपुर, छिंदवाड़ा, पमचढ़ी में कहीं तेज तो कहीं हल्की बारिश हुई। इधर, सोमवार को भी भोपाल समेत कई शहरों में बादल छाए रहे। शाम को भोपाल में धुंध भी छा गई।

क्यों बदला MP में मौसम
मौसम विभाग भोपाल के सीनियर वैज्ञानिक डॉ. वेदप्रकाश सिंह ने बताया कि दक्षिणी गुजरात के आसपास साइक्लोनिक सर्कुलेशन सिस्टम और ट्रफ लाइन गुजर रही है। इन दोनों की वजह से प्रदेश में मौसम बदला रहा। सिस्टम गुजरने के बाद उत्तरी हवाएं चलने लगेगी। इससे ठंड का असर बढ़ जाएगा। 

इन शहरों में बढ़ा दिन का तापमान 
सोमवार को प्रदेश के कई शहरों में दिन का तापमान बढ़ गया। भोपाल में अधिकतम तापमान 26.9 डिग्री, इंदौर में 28.6 डिग्री, ग्वालियर में 24.5 डिग्री, जबलपुर में 28 डिग्री और उज्जैन में 28.5 डिग्री दर्ज किया गया। वहीं, रविवार-सोमवार की रात में ग्वालियर में न्यूनतम पारा 7.6 डिग्री रहा। बाकी शहरों में पारा 12 डिग्री से अधिक ही दर्ज किया गया।

छतरपुर का नौगांव सबसे ठंडा, निमाड़ के खंडवा में पारा 31 डिग्री पार
सोमवार को नौगांव प्रदेश में सबसे ठंडा स्थान रहा। यहां दिन का तापमान 23.4 डिग्री दर्ज किया गया। खजुराहो, टीकमगढ़, पचमढ़ी में पारा 25 डिग्री से कम रहा। धार, दमोह, उमरिया, नर्मदापुरम और खंडवा में पारा 29 डिग्री से अधिक रहा। खंडवा में सबसे ज्यादा तापमान 31.5 डिग्री रहा।
 

5379487