Logo
Pension fraud recovery: पंजाब सरकार ने गलत तरीके से पेंशन लेने वालों से 145 करोड़ की रिकवरी की है। पंजाब सरकार के सर्वे में पता चला कि 2.40 लाख लोग मुफ्त में पेंशन ले रहे हैं।

Pension fraud recovery: देश के अलग-अलग राज्यों में सरकारी पेंशन में भ्रष्टाचार मामले सामने आते रहे हैं। ऐसा ही शिकायतें पंजाब (Punjab) में आ रही थीं कि लोग फर्जी तरीके से सरकारी पेंशन ले रहे हैं। कोई फर्जी दस्तावेज बनवाकर तो कोई उसके नाम पर जो दुनिया में है ही नहीं। इसक पर पंजाब सरकार ने जब सर्वे कराया तो यह बात सामने आई कि राज्य में 2 लाख 44 हजार से ज्यादा लोग मुफ्त की या फिर गलत तरीके से सरकारी पेंशन ले रहे हैं।

इसके बाद सरकार ने गलत तरीके से पेंशन लेने वाले लाभार्थियों से 145.73 करोड़ रुपये की वसूली की है। सरकार ने सर्वे कर सबसे पहले यह पता लगाा कि आखिर कौन लोग हैं, जो गलत तरीके से पेंशन ल रहे हैं। इनका डाटा तैयार किया इसके बाद सरकार ने रिकवरी शुरू की।   

यह भी पढ़ें: दिल्ली शराब घोटाला: अरविंद केजरीवाल की जमानत पर सुनवाई पूरी, SC ने फैसला रखा सुरक्षित, दोनों पक्षों ने रखीं अपनी दलीलें

इस रिकवरी के बाद पंजाब की सामाजिक सुरक्षा, महिला और बाल विकास मंत्री डॉ. बलजीत कौर ने इस वसूली को सरकार की निष्पक्षता और पारदर्शिता का प्रतीक बताया है। उन्होंने कहा कि पेंशन का लाभ केवल उन्हीं लोगों को ही मिलना चाहिए जो इसके वास्तविक हकदार हैं। बता दें कि पंजाब सरकार ने इस वित्त वर्ष (2024-25) में पेंशन योजना के तहत 33.58 लाख लाभार्थियों को कुल 2,505.52 करोड़ रुपये वितरित किए हैं। इस योजना के तहत बुजुर्गों, विधवाओं, आश्रित बच्चों और दिव्यांगों को प्रति माह 1,500 रुपये की पेंशन दी जाती है।

5379487