Logo
Rajasthan News: जयपुर में जल्द ही 300 CNG बसों का संचालन किया जाएगा। जिससे पब्लिक ट्रांसपोर्ट काफी मजबूत होगा।

Rajasthan News: राजस्थान की राजधानी जयपुर में 300 सीएनजी (CNG) बसों का संचालन किया जाएगा। यह फैसला जयपुर सिटी ट्रांसपोर्ट सर्विसेज (JCTSL) की ओर से किया गया है। सोमवार को जेसीटीएसएल के अध्यक्ष राजेश यादव ने बोर्ड बैठक का आयोजन किया था, जिसमें कंपनी के एमडी पुरुषोत्तम शर्मा समेत यूनियन के कई पदाधिकारी शामिल हुए। 

जेसीटीएसएल के अधिकारियों के अनुसार यह प्रस्ताव जल्द ही सरकार को भेजा जाएगा। इस फैसले से आम लोगों को काफी फायदा होगा। पब्लिक ट्रांसपोर्ट काफी मजबूत होगा। सीएनजी बसों के चलने से प्रदूषण भी नहीं होगा। इसके साथ ही आम बसों के तुलना में इसका खर्च भी काफी कम आता है।

ये भी पढ़ें: राजस्थान में काटे जाएंगे 1 लाख से ज्यादा पेड़, सरकार की ओर से मिली हरी झंडी

अभी 200 बसों का हो रहा संचालन
इसका संचालन जयपुर जेसीटीएसएल द्वारा किया जाएगा। वर्तमान में जेसीटीएसएल के पास 200 बसें हैं, जिसका संचालन किया जा रहा है। जयपुर शहर की आबादी के हिसाब से बसों की संख्या बहुत कम है। जिसकी मांग काफी समय से की जा रही थी। जेसीटीएसएल ने आम लोगों के ट्रांसपोर्ट की सुविधा को देखते हुए सरकार को प्रस्ताव भेजने की तैयारी की है।

बजट में हो चुकी है घोषणा
बता दें, जेसीटीएसएल द्वारा चलाई जा रही 200 बसों में से 100 बसें 2025 तक कंडम होने जा रही हैं। हालांकि सरकार ने पहले ही 300 इलेक्ट्रिक बसों की खरीदी करने की घोषणा बजट में कर चुकी है। इसकी मंजूरी भी वित्त विभाग की ओर से दी जा चुकी है। इसकी प्रक्रिया को जल्द ही जेसीटीएसएल शुरू करने जा रहा है।

5379487