Logo
Fire in Goods Train: राजस्थान के झालावाड़ में बड़ा हादसा होने से टल गया। दिल्ली से मुंबई जा रही मालगाड़ी में शनिवार को आग भड़क गई। मालगाड़ी आग की लपटों के बीच दो किमी तक दौड़ती रही। आग को देखकर पायलट ने इमरजेंसी ब्रेक लगाए और कोटा रेलवे मंडल को सूचना दी।

Fire in Goods Train: दिल्ली से मुंबई जा रही मालगाड़ी के वैगन में शनिवार को आग भड़क गई। आग की लपटों के बीच मालगाड़ी दो किमी तक दौड़ती रही। हवा से फैलती जा रही आग को देखकर पायलट ने इमरजेंसी ब्रेक लगाए और कोटा रेलवे मंडल को सूचना दी। भवानीमंडी और झालवाड़ की 3 दमकलों ने ढाई घंटे की मशक्कत से आग पर काबू पाया गया। हादसा दिल्ली-मुंबई रेलवे लाइन पर झालावाड़ व धुवाखेड़ी रेलवे स्टेशन के बीच शनिवार सुबह 6 बजे हुआ। शुक्र है कि आग से किसी तरह की जनहानि नहीं हुई। दिल्ली-मुंबई ट्रैक पर तीन घंटे तक अप-डाउन रेलवे यातायात ठप रहा। 

पेड़ भी आग में जलकर खाक 
आग लगने से झालावाड़ रोड रेलवे स्टेशन पर अफरा-तफरी मच गई। वैगन में भीषण आग की लपटें 20 फीट ऊपर और साइड में गई। रेलवे स्टेशन का प्लेटफॉर्म नंबर 1 पर लगी टाइल्स भी उखड़ गई। स्टेशन के बाहर पेड़ भी आग की चपेट आकर जल गए। गनीमत रही कि घटना के समय कोई यात्रा स्टेशन पर नहीं था, ऐसे में बड़ा हादसा हो सकता था।

आग कैसे और क्यों लगी? जांच के बाद पता चलेगा 
 रेलवे अधिकारियों के मुताबिक, दिल्ली से मुंबई की ओर जा रही मालगाड़ी में 15 वैगन हैं। 13 नंबर के वैगन में आग लगी थी। आग की चपेट में आने से तीन वैगन को नुकसान हुआ है। वैगन में केमिकल के खाली ड्रम भरे थे। फिलहाल आग लगने के कारणों का पता नहीं चला है। प्रशासन ने मामले की जांच का आदेश दिया है। जांच के बाद ही पता चलेगा कि आग कैसे और क्यों लगी?

कई यात्री ट्रेनों को रोका गया
आगजनी के कारण रेल यातायात ठप होने से यात्रियों को परेशानी का सामना करना पड़ा। तीन घंटे तक अप-डाउन रेलवे यातायात ठप रहा। आग से देहरादून एक्सप्रेस रामगंज मंडी, ओखा गोहाटी ट्रेन भवानीमंडी और अन्य ट्रेन रोक दी गई। ट्रैक क्लियर होने पर करीब तीन घंटे बाद ट्रेनों को शुरू किया गया।

5379487