Logo
Ashok Gehlot son raided: प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने बुधवार को वैभव गहलोत के परिसरों पर छापेमारी की। यह एक्शन विदेशी मुद्रा उल्लंघन मामले में लिया गया। वैभव पर आरोप है कि उन्होंने मॉरिशस की एक कंपनी से अवैध ढंग से विदेशी मुद्रा की लेन-देन की।

Ashok Gehlot son raided: प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने बुधवार को राजस्थान के पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के बेटे वैभव गहलोत के परिसरों की तलाशी ली है।  ED ने यह एक्शन फॉरेन एक्सचेंज मैनेजमेंट एक्ट (FEMA) के तहत लिया। वैभव राजस्थान के  ट्राइटन होटल्स एंड रिसॉर्ट्स के खिलाफ चल रहे फेमा मामले में जांच के दायरे में हैं। राजस्थान के इस होटल के निदेशकों और प्रमोटरों रतन कांत शर्मा, शिव शंकर शर्मा और अन्य लोगों के खिलाफ पहले से ही जांच की जा रही है।

विदेशी कंपनी से अवैध ट्रांजैक्शन
जांच में पाया गया कि वैभव गहलोत और रतन कांत शर्मा  एक कार रेंटल सर्विस में बिजनेस पार्टनर हैं। साल 2015 में दर्ज एक शिकायत के मुताबिक वैभव गहलोत ने मॉरिशस की कंपनी शिवनार होल्डिंग्स से अवैध ढंग से ट्रांजैक्शन किया। यह संदेह है कि मॉरिशस की जिस कंपनी से वैभव गहलोत ने लेन-देन की वह ट्राइटन होटल्स एंड रिसॉर्ट्स की शेल कंपनी है। इससे पहले भी वैभव से इस मामले में पूछताछ की जा चुकी है। वैभव गहलोत बीते साल अक्टूबर में ईडी के सामने पेश हुए थे।

फंड की हेराफेरी का है आरोप
वैभव पर आरोप है कि उन्होंने ट्राइटन होटल के 2500 शेयर खरीदकर फंड की हेराफेरी की। होटल के प्रत्येक शेयर को 39,900 रुपए में खरीदा गया। हालांकि इन शेयरों की ऑरिजिनल कीमत प्रति शेयर महज 100 रुपए थी। जांच एजेंसी ने बीते साल ट्राइटन होटल और इसके प्रोमोटर्स के ठिकानों पर छापेमारी की थी। दिल्ली, मुंबई, उदयपुर और जयपुर स्थित कंपनी की संपत्तियों की तलाशी ली गई थी। इस दौरान 1‍.2 करोड़ रुपए जब्त किए गए थे। 

राजस्थान में IT भी एक्शन में
इनकम टैक्स (IT) डिपार्टमेंट ने भी बुधवार को  राजस्थान में कई जगहों पर छापेमारी की। उदयपुर में 27 जगहों पर तलाशी ली गई। होटल रेडिसन ब्लू और होटल फतेह के परिसरों पर छापे मारे गए। इसके साथ ही इन होटलों के कोलकाता और मुंबई स्थित ठिकानों पर भी तलाशी ली गई। IT ने राजस्थान और अन्य राज्यों में कुल 31 ठिकानों पर एक साथ छापेमारी की। यह तलाशी कर चोरी और मनी लॉन्ड्रिंग जैसे मामलों में की जा रही है। 

5379487