Logo
Gallantry Service Awards: गणतंत्र दिवस 2024 के मौके पर वीरता और सेवा पदक से सम्मानित लोगों के नामों की घोषणा कर दी गई है। इसमें सीमा सुरक्षा बल के दो हेड कांस्टेबल स्वर्गीय सांवला राम विश्नोई और स्वर्गीय शिशु पाल सिंह को मरणोपरांत राष्ट्रपति वीरता पदक के लिए चुना गया है।

Gallantry Service Awards: केंद्र सरकार की तरफ से गणतंत्र दिवस 2024 के मौके पर वीरता और सेवा पदक से सम्मानित लोगों के नामों की घोषणा कर दी गई है। केंद्रीय गृह मंत्रालय की तरफ से बताया गया कि कुल 1132 कर्मचारियों को वीरता और सेवा पदक से सम्मानित किया गया है।

BSF के दो कॉन्स्टेबल को मरणोपरांत सम्मान
इसमें राजस्थान के सीमा सुरक्षा बल के दो हेड कांस्टेबल स्वर्गीय सांवला राम विश्नोई और स्वर्गीय शिशु पाल सिंह को मरणोपरांत राष्ट्रपति वीरता पदक के लिए चुना गया है।

अफ्रीका के कांगो में हुए थे शहीद
सीमा सुरक्षा बल (BSF) के दो जवान राजस्थान के बाड़मेर के रहने वाले थे। वह संयुक्त राष्ट्र शांति मिशन में अफ्रीका के कांगो (डीआर) में तैनात थे। सांवलाराम विश्नोई (45) बाड़मेर के और दूसरे शिशुपाल सीकर के रहने वाले थे। वह बीएसएफ में हेड कांस्टेबल के पद पर थे।

277 कर्मियों को मिलेगा वीरता और राष्ट्रपति पदक
दो श्रेणियों में 277 वीरता पदकों की घोषणा की गई है। जिनमें वीरता के लिए 275 पदक और दो राष्ट्रपति पदक शामिल हैं। इन 277 में से 133 कर्मियों को जम्मू-कश्मीर और 119 कर्मियों को वामपंथी उग्रवाद प्रभावित क्षेत्रों में काम करने के लिए सम्मानित किया जा रहा है। जबकि 25 कर्मियों को अन्य क्षेत्रों में सराहनीय काम के लिए मिलेगा।

5379487