Logo
Gopal Credit Card Yojana: राजस्थान सरकार ने पशुपालकों के लिए गोपाल क्रेडिट कार्ड ऋण योजना (Gopal Credit Card Yojana) शुरू की है, जिसके तहत 1 लाख रुपए का बिना ब्याज का लोन मिल सकेगा।

Gopal Credit Card Yojana: राजस्थान सरकार ने पशुपालकों के लिए खुशखबरी दी है। राज्य सरकार के मुताबिक अब बिना किसी गारंटी के एक लाख रुपए तक का लोन आसानी से मिल सकेगा। किसानों की आय को बढ़ाने के लिए गोपाल क्रेडिट कार्ड ऋण योजना (Gopal Credit Card Yojana) शुरू की गई है। जिसके तहत बिना ब्याज का 1 लाख रुपए तक का लोन दिया जाएगा।

राज्य सरकार ने किसानों की आय को बढ़ाने के लिए इस योजना की शुरुआत की है। जिसके तहत अब किसान पशुपालन को व्यवसाय के रूप में अपना सकेंगे। लोन लेने के बाद पशुपालक आसान किश्तों में एक वर्ष की अवधि में बिना ब्याज के लोन चुका सकेंगे। साथ ही सरकार ने यह भी बताया कि इस योजना का लाभ केवल उन्हीं पशुपालकों को ही मिल सकेगा, जो प्राथमिक दुग्ध उत्पादक सहकारी समिति के सदस्य होंगे। राज्य सरकार ने इस योजना के पहले चरण में प्रदेश के पांच लाख पशुपालकों को लोन देने का लक्ष्य रखा है।

ये भी पढ़ें: सीएम भजनलाल का बड़ा ऐलान: राजस्थान के 10 लाख युवाओं को मिलेगी नौकरी

पैसे की कमी को देखते हुए लिया गया निर्णय
इस योजना को लेकर पशुपालन विभाग ने बताया कि गोपालक किसान परिवारों के पास गाय/ भैंस शैड, खेली निर्माण एवं चारा/बांटा सहित कई चीजें खरीदने के लिए पैसों की कमी रहती थी, जिसको ध्यान में रखते हुए गोपालक किसानों को सरकार ने ब्याज मुक्त ऋण की सुविधा उपलब्ध कराने की बात कही है। इस योजना के लिए ग्रामीण स्तर पर प्राथमिक दुग्ध उत्पादक समितियां भी बनाई गई हैं।

ऑनलाइन माध्यम से करना होगा आवेदन
डेयरी की समिति में दूध बेचने करने वाले सभी पशुपालकों को इस योजना के तहत पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन करना होगा। इसकी पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन माध्यम से की जा रही है। गोपालक किसान ई-मित्र केंद्र या संबंधित ग्राम सेवा सहकारी समिति के माध्यम से किसान ऋण आवेदन से लेकर स्वीकृति के लिए आवेदन कर सकता है।

5379487