Logo
Rajasthan Holiday: राजस्थान में सरकारी कर्मचारी और स्कूली बच्चों के लिए 5 दिनों की छुट्टी होने वाली है। इस दौरान वे 13 से 17 सितंबर तक एन्जॉय कर सकते हैं।

Rajasthan Holiday: राजस्थान में लगातार 5 दिनों तक छुट्टी मिलने वाली है। इस दौरान स्कूल, कॉलेज, बैंक और कई अन्य दफ्तर बंद रहेंगे। मानसून के समय लॉग वीकेंड के रूप में इसे इंजाय किया जा सकता है। 

राजस्थान सरकार के शिक्षा मंत्री मदन दिलावार ने शीतकालीन अवकाश को लेकर निर्णय लिया है कि जब सर्दी ज्यादा पड़ेगी, तो उन दिनों अवकाश दिए जाएंगे, यानी कि पहले से कोई तारीख तय किया जाएगा। यह पहली बार हो रहा है कि शीतकालीन छुट्टियों की डेट फिक्स नहीं किया गया है। फिलहाल इन दिनों 13 से 17 सितंबर तक लगातार 5 दिनों की छुट्टी को एन्जॉय किया जा सकेगा।

ये भी पढ़ें: रविंद्र सिंह भाटी ने केंद्रीय रेल मंत्री को लिखा पत्र, शहीदों के सम्मान में रखी बड़ी मांग

जानें किन कारणों से रहेगा अवकाश
शुक्रवार, 13 सितंबर के दिन रामदेव जयंती, खेजड़ली शहीद और तेजा दशमी दिवस है। इस मौके पर सभी सरकारी और निजी स्कूलों में अवकाश रहेगा। 14 सितंबर को दूसरा शनिवार होने की वजह से बैंकों और कई दफ्तरों में अवकाश रहेगा। वहीं कुछ निजी स्कूलों में भी छुट्टी रहेगी। 15 सितंबर को रविवार होने के कारण सभी स्कूल, बैंक, कॉलेज और दफ्तर बंद रहेंगे।

ये भी पढ़ें: राजस्थान में बड़ा प्रशासनिक फेरबदल: भजनलाल सरकार ने 108 IAS अधिकारियों का किया तबादला; जानें किसको-कहां मिली तैनाती

बांसवाड़ा जिले में 1 दिन की अतिरिक्त छुट्टी
इसके अलावा 16 सितंबर को ईद-ए-मिलाद के अवसर पर, जो पैगंबर मोहम्मद के जन्मदिन के रूप में मनाया जाता है, इस दिन भी अवकाश रहेगा। वहीं 17 सितंबर को बांसवाड़ा जिले में अनंत चतुर्दशी के मौके पर स्थानीय अवकाश घोषित किया गया है। जिसकी वजह से यहां के कर्मचारियों और विद्यार्थियों को एक दिन की अतिरिक्त छुट्टी मिली है। इस दौरान पूरे राजस्थान में 4 दिनों की छुट्टी रहेगी, जबकि बांसवाड़ा जिले में एक दिन अतिरिक्त मिलाकर 5 दिनों का अवकाश रहेगा।

5379487