Logo
Rajasthan Weather: राजस्थान में राजधानी जयपुर समेत कई जिलों में सोमवार सुबह से बारिश का दौर जारी है। लेकिन प्रदेश में तीन जिले ऐसे हैं, जहां अभी तक मानसून प्रवेश नहीं किया।

Rajasthan Weather: राजस्थान में राजधानी जयपुर समेत कई जिलों में सोमवार सुबह से बारिश का दौर जारी है। प्रदेश में समय से ही मानसून की इंट्री हुई लेकिन यहां अभी बारिश का कोटा पूरा नहीं हो पाया है। मौसम विभाग के मुताबिक मानसून और प्री-मानसून अवधि में प्रदेश के अंदर 30 जून तक औसतन 55MM बारिश होती है। लेकिन यहां इस बार 9 प्रतिशत कम बारिश रिकॉर्ड की गई। 

राजस्थान में तीन जिले ऐसे हैं, जहां अभी तक मानसून प्रवेश नहीं किया। मौसम विभाग ने सोमवार को पूर्वी राजस्थान के भरतपुर, अलवर, धौलपुर और दौसा जिलों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। यहां सुबह से ही हल्की बूंदाबांदी देखने को मिली है।

कोटा में झमाझम बारिश का दौर जारी
कोटा जिले में रविवार रात से झमाझम बारिश शुरू हुई। अभी भी यहां बारिश का दौर जारी है। अच्छी बारिश की वजह से हवाओं में ठंडक घुल गई थी। यहां का अधिकतम तापमान 34 डिग्री के आसपास दर्ज किया गया। मौसम विभाग ने कोटा में दो दिनों तक बारिश होने की संभावना जताई है।

अलवर में मकान पर बिजली गिरी
अलवर जिले में सोमवार सुबह से बारिश शुरू है। जोरदार बारिश की वजह से खेत लबालब हो गए। यहां पलसाना की ढाणी में एक घर के ऊपर आकाशीय बिजली गिर गई। जिसकी वजह से मकान का छज्जा टूट गया। भारी बारिश की वजह से दौसा, जयपुर, अलवर, भरतपुर और चूरू जिलों में सड़कों पर पानी भर गया। अलवर जिले के सिलिसेढ़ में 44MM बारिश दर्ज हुई।

सोमवार को इन जिलों में तेज बारिश का अलर्ट
मौसम विभाग के मुताबिक अलवर, भरतपुर, दौसा और धौलपुर जिलों में अति भारी बारिश को देखते हुए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। जबकि टोंक, झुंझुनूं, करौली, सीकर, जयपुर, सवाई माधोपुर और बूंदी जिलों में येलो अलर्ट जारी किया गया है। वहीं मंगलवार को भी कई जिलों में बारिश की संभावना है।

5379487