Logo
Rajasthan Weather: राजस्थान में सोमवार से प्री-मानसून की शुरूआत हो जाएगी। मौसम विभाग ने 12 जून तक लगातार आंधी-बारिश होने की संभावना जताई है।

Rajasthan Weather: राजस्थान में सोमवार से प्री-मानसून की शुरूआत हो जाएगी। दक्षिण-पूर्वी राजस्थान के कोटा, उदयपुर संभाग के 6 जिलों (उदयपुर, प्रतापगढ़, चित्तौड़गढ़, डूंगरपुर, बांसवाड़ा और झालावाड़​​​​​​) में अगले तीन दिन यानी 12 जून तक लगातार आंधी-बारिश होने की संभावना है।

आंधी-बारिश का अलर्ट
मौसम विशेषज्ञों के मुताबिक, राजस्थान में जो वेस्टर्न डिस्टर्बेंस है, उसका प्रभाव आज लगभग खत्म हो जाएगा। आज इसके असर से 11 जिलों में बारिश और ओले गिरने की संभावना है। मौसम केन्द्र जयपुर ने चार दिन तक आंधी-बारिश का अलर्ट जारी किया है।

जयपुर मौसम केन्द्र के निदेशक राधेश्याम शर्मा के मुताबिक, मानसून महाराष्ट्र में प्रवेश कर चुका है। इसके साथ आने वाली नमी वाली हवा का अब प्रभाव मध्य प्रदेश के साथ राजस्थान के दक्षिणी हिस्सों में सोमवार से धीरे-धीरे बढ़ना शुरू होगा। इन हवा से होने वाली बारिश को प्री-मानसून की बारिश कहा जाएगा।

प्रदेश में इन जगहों पर हुई बारिश
बता दें, उदयपुर के पास सराडा में 22MM बारिश हुई, वहीं, सलूंबर में 6MM, गोगुंदा में 13 MM, बड़गांव में 10एमएम, राजसमंद के देलवाड़ा में 10, रेलमगरा में 16, आमेट में 11, बाड़मेर में 6, पाली के देसूरी में 13, रानी में 9MM बारिश हुई है।

दिन में बादल, शाम हो आसमान साफ
राजधानी जयपुर में शनिवार दिनभर हल्के बादल और धूल रही। इससे यहां तापमान 1.7 डिग्री गिरकर 40.7 डिग्री सेल्सियस पर दर्ज हुआ। जयपुर में 24 दिन बाद तापमान 40 डिग्री सेल्सियस पर दर्ज किया गया। जयपुर में आज मौसम साफ रहने की संभावना है, लेकिन तापमान में कोई खास बढ़ोतरी नहीं होगी।

5379487