Logo
Rajasthan Weather: राजस्थान में अगले 9 दिनों तक गर्मी का प्रकोप और भी भीषण रहने वाला है। मौसम विभाग ने शुक्रवार से प्रदेश के 22 जिलों में हीट वेव (लू) का रेड अलर्ट जारी कर दिया है। 

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में गर्मी लोगों की जान ले रही है। भीषण गर्मी से लोग बेहाल हैं। कल से नौतपा की शुरुआत हो रही है। ऐसे में तापमान  ऊपर चढ़ने की संभावना है। वहीं, मौसम विभाग ने शुक्रवार से प्रदेश के 22 जिलों में हीट वेव (लू) का रेड अलर्ट जारी कर दिया है।

भीषण गर्मी से दो की मौत
बता दें, प्रदेश में गर्मी से मौत का सिलसिला भी शुरू हो गया है। बालोतरा जिले निर्माणाधीन रिफाइनरी में भीषण गर्मी में काम कर रहे एक मजदूर की मौत हो गई, जबकि दूसरे का गंभीर हालत में अस्पताल में इलाज के लिए  भर्ती कराया गया है। डॉक्टर ने मजदूर की मौत गर्मी से होने की बताई है। इसी तरह अलवर में भी एक 30 साल के युवती की गर्मी के कारण अचानक तबीयत बिगड़ी, इलाज के दौरान उसने भी दम तोड़ दिया।

नाहटा अस्पताल में भर्ती 
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, बालोतरा की निर्माणाधीन रिफाइनरी में काम चल रहा था। पंजाब के अमृतसर जिला के रहने वाले एलएंडटी कंपनी के कर्मचारी शिंदर सिंह पुत्र श्रवण सिंह और यूपी के गाजीपुर निवासी सुरेश यादव पुत्र चंद्रमा यादव  वेल्डिंग का काम कर रहे थे। इस दौरान अचानक दोनों की तबियत बिगड़ गई और दोनों बेहोश होकर गिर गए। उन्हें एंबुलेंस की मदद से नाहटा अस्पताल में भर्ती कराया गया। जहां, इलाज के दौरान 41 साल के शिंदर सिंह की मौत हो गई। वहीं, श्रवणसिंह का इलाज चल रहा है। 

मौसम विभाग की चेतावनी
मौसम विभाग ने चेतावनी जारी की है।  जारी चेतावनी के मुताबिक, अगले 72 घंटों में अधिकतम तापमान में 3 डिग्री तक का इजाफा होने की संभावना है। वहीं, अगले 5 दिनों तक राजस्थान में जबरदस्त हीट वेव चलने की चेतावनी भी जारी की गई है। पूर्वी राजस्थान के कुछ जिले और पश्चिमी राजस्थान के ज्यादातर जिलों में रेड अलर्ट जारी कर दिया गया है। वहीं, कल से सूर्य का संचरण रोहिणी नक्षत्र में होगा। जिसे नौतपा भी कहा जाता है। यानी अगले 9 दिनों तक गर्मी का प्रकोप और भी भीषण रहने वाला है।  

5379487