Logo
Rajasthan Weather: दक्षिण पश्चिमी मानसून केरल तट से होकर देश के पूर्वोत्तर इलाकों में प्रवेश कर चुका है। इससे राजस्थान के कई जिलों में अब भीषण लू और गर्मी से आंशिक राहत मिलेगी।

Rajasthan Weather: दक्षिण पश्चिमी मानसून केरल तट से होकर देश के पूर्वोत्तर इलाकों में प्रवेश कर चुका है। इससे राजस्थान के कई जिलों में अब भीषण लू और गर्मी से आंशिक राहत मिलेगी। मौसम विभाग ने शुक्रवार से तीन दिन तक प्रदेश के पूर्वोत्तर इलाकों में धूलभरी हवा के साथ हल्की बारिश होने की संभावना जताई है। देश के उत्तरी इलाकों में सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ के कारण मौसम बदल रहा है। पूर्वी राजस्थान में गर्मी से राहत मिलेगी, वहीं पश्चिमी इलाकों में अभी भी लू का असर रहेगा।

मौसम में हुआ बदलाव 
मौसम विज्ञान केंद्र जयपुर के मुताबिक, पिछले 24 घंटों में राज्य के कुछ भागों में अधिकतम तापमान में 1 से 3 डिग्री सेल्सियस तक गिरावट दर्ज की गई। अधिकतम तापमान श्रीगंगानगर में 48.3 डिग्री सेल्सियस (सामान्य से 6.1 डिग्री ऊपर) दर्ज किया गया। 1 जून से अधिकतम तापमान में 2 से 4 डिग्री की गिरावट के आसार है। वहीं, प्रदेश के अधिकांश भागों में हीटवेव की संभावना जताई गई है। 

इन जिलों में बारिश की संभावना
पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने से जयपुर, भरतपुर व बीकानेर संभाग के कुछ हिस्सों में आगामी 72 घंटों के दौरान मेघगर्जन, तेज आंधी व मध्यम बारिश होने की संभावना है। आगामी 3-4 दिन तेज हवा के साथ आंधी चलने के आसार हैं। 

पारा सामान्य से सात डिग्री ज्यादा
बता दें, बीते 24 घंटे में जयपुर समेत कईं जिलों में दिन का पारा सामान्य से करीब सात डिग्री सेल्सियस ज्यादा रहा। दिन में लू चलने से आमजन परेशान हुए। वहीं, जयपुर शहर में आज सूर्योदय के बाद धूप की तपिश से आंशिक राहत मिली, लेकिन दोपहर होने से पहले ही फिर गर्मी ने तीखे तेवर दिखाने शुरू कर दिए। जिससे लोग परेशान नजर आए। 

5379487