Logo
Rajasthan Weather: राजस्थान में देश के अंदर सबसे ज्यादा गर्मी पड़ने का रिकॉर्ड रहा है। यहां के लोगों को काफी गर्मी झेलनी पड़ी। लेकिन अब थोड़ी राहत मिली है।

Rajasthan Weather: राजस्थान में देश के अंदर सबसे ज्यादा गर्मी पड़ने का रिकॉर्ड रहा है। यहां के लोगों को काफी गर्मी झेलनी पड़ी। लेकिन अब थोड़ी राहत मिली है। रविवार को भी राजधानी जयपुर सहित बीकानेर और भरतपुर संभाग के जिलों में आंधी-बारिश का दौर जारी रहा। इसके साथ ही आंधी चली और कई जिलों में ओले गिरे, जिसकी वजह से तापमान में गिरावट आई है।

जयपुर मौसम विज्ञान केन्द्र के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि पिछले 48 घंटों के अंदर बीकानेर, जयपुर, भरतपुर, अजमेर और कोटा संभाग के कुछ इलाकों में आंधी-तूफान देखा गया। इस दौरान पिछले 2-3 दिनों से लगातार तापमान में 2-4 डिग्री सेल्सियस की गिरावट दर्ज की जा रही है। प्रदेश में 24 घंटे में अधिकतम तापमान गंगानगर में 45.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं मौसम विभाग के मुताबिक गर्मी से थोड़ी सी राहत मिल सकती है। 

10 से अधिक जिलों में बारिश की संभावना
मौसम विभाग ने सोमवार को प्रदेश के पूर्वी इलाकों के 10 से अधिक जिलों में आंधी के साथ कहीं-कहीं बादल छाए रहेंगे। इस दौरान बारिश होने की भी संभावना जताई है। वहीं मौसम विभाग के मुताबिक 4 और 5 जून को मौसम साफ रहेगा। इस दौरान गर्मी में थोड़ी सी बढ़ोत्तरी देखने को मिलेगी। 

6 जून से शुरू होगा नया वेदर सिस्टम
मौसम विभाग ने बताया कि 6 जून से एक नया वेदर सिस्टम एक्टिव होने की संभावना है। जिसकी वजह से पूर्वी राजस्थान के कई जिलों में आंधी चलने के साथ बारिश की संभावना है। हालांकि गर्मी से काफी हद तक राहत मिली है,लेकिन एक बार फिर गर्मी का प्रभाव देखने को मिलेगा। रविवार को कई जिलों में बारिश के साथ ओले भी गिरे। हनुमानगढ़, श्रीगंगानगर और सीकर में भी तेज बारिश देखने को मिली। राजधानी में भी देर शाम बारिश हुई। इस दौरान कई जगहों पर धूलभरी हवा चली। 

6 जून से फिर बारिश की संभावना
मौसम विभाग के मुताबिक 4 जून से मौसम साफ रहने की संभावना है। इस दौरान और गर्मी बढ़ने लगेगी। हालांकि इन दिनों अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस से नीचे रहने के आसार हैं। लेकिन 6 जून से एक बार फिर मौसम में बदलाव देखने को मिल सकता है। मौसम विभाग के मुताबिक इन दिनों एक नया वेदर सिस्टम एक्टिव होगा, जिसका प्रभाव पूर्वी राजस्थान के इलाकों में देखने को मिलेगा। 

5379487