Logo
Rajasthan Weather: राजस्थान में भीषण गर्मी के प्रकोप से अब राहत मिलते दिखाई दे रही है। हाल ही में हुई बारिश के प्रभाव की वजह से प्रदेश में मौसम का मिजाज बदल गया है।

Rajasthan Weather: राजस्थान में भीषण गर्मी के प्रकोप से अब राहत मिलते दिखाई दे रही है। हाल ही में हुई बारिश के प्रभाव की वजह से प्रदेश में मौसम का मिजाज बदल गया है। वहीं मौसम विभाग के मुताबिक अगले पांच दिनों तक बारिश की संभावना है। 

राजस्थान पिछले कई दिनों से भीषण गर्मी के चपेट में रहा। गुरुवार को भी प्रदेश के कई इलाकों में भीषण गर्मी का कहर देखने को मिला। बीते 24 घंटों की अगर बात की जाए तो यहां का सर्वाधिक अधिकतम तापमान 42.7 डिग्री दर्ज किया गया। 

कई जिलों में बारिश का अलर्ट
मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक पश्चिमी विक्षोभ के असर से राजस्थान की राजधानी जयपुर समेत बीकानेर, चुरू, जोधपुर, जैसलमेर, उदयपुर और कोटा के इलाकों में शुक्रवार को बारिश का अलर्ट जारी है। गुरुवार को भी प्रदेश के कई इलाकों में हल्की और मध्यम बारिश दर्ज हुई, जिसकी वजह से गर्मी से थोड़ी राहत मिली और अधिकतम तापमान में कमी आई। अब लोगों को गर्मी से राहत मिलने की उम्मीद है।

इन इलाकों में बारिश की संभावना
बारिश के बाद से अचानक प्रदेश में मौसम का मिजाज बदलने लगा है। मौसम विभाग ने शुक्रवार को कई जिलों में बारिश का अलर्ट जारी किया है। वहीं अपने पूर्वानुमानों में बताया कि राजस्थान में अगले पांच दिनों तक राजधानी जयपुर, कोटा, अजमेर, भरतपुर, उदयपुर और बीकानेर संभाग के इलाकों में गरज-चमक के साथ बारिश की संभावना है।

चलेंगी तेज हवाएं
मौसम विभाग के मुताबिक प्रदेश में बारिश के साथ बिजली गरजने और बादलों की आवाजाही बनी रहने की संभावना है। इसको लेकर यलो अलर्ट भी जारी किया गया है। यहां वज्रपात के साथ तेज हवाएं भी चलने के आसार बन रहे हैं। वहीं 30 से 40 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं।

5379487