Logo
Rajasthan Weather Update: राजस्थान में भारी बारिश का दौर शुरू हो गया है। जोधपुर, उदयपुर में बीते दो दिन से हो रही भारी बारिश से हालात बिगड़ने लगे हैं। मौसम विभाग ने राजस्थान के 12 जिलों के लिए अलर्ट जारी किया हैं। कई जिलों में हल्की तो कहीं तेज बारिश होने की उम्मीद है। 

Rajasthan Weather Update: राजस्थान मौसम विभाग ने 12 जिलों में कहीं बारिश को लेकर ऑरेंज तो कुछ जिलों में बारिश को लेकर येलो अलर्ट जारी किया है। बीते 2 दिनों से भारी बारिश का दौर जारी है। उदयपुर और जोधपुर में भारी बारिश से हालात बिगड़ने लगे हैं। वहीं, जोधपुर-जैसलमेर रेलवे ट्रैक को भी तेज बरसात से नुकसान हुआ है। आज सुबह से यहां दो ट्रेनें कैंसिल हुई हैं और एक ट्रेन को रास्ते में रोका गया है।

आज इन जिलों में बारिश का अलर्ट
मौसम विभाग के अलर्ट के अनुसार जयपुर, सवाई माधोपुर, टोंक, कोटा, बांसवाड़ा, प्रतापगढ़, सीकर, नागौर, अजमेर, डूंगरपुर, बूंदी और झालावाड़ जिलों के कुछ इलाकों में मध्यम से तेज बारिश हो सकती है। साथ ही कहीं-कहीं भारी से अति भारी बारिश होने की संभावना मौसम विभाग ने जताई है।

अगले 3 दिन भी जारी रहेगा तेज बारिश का दौर
राजस्थान में एक्टिव हुए मानसून का असर पूरे प्रदेश में देखने को मिल रहा है अगले दो दिन भी प्रदेश के अधिकतर हिस्सों में तेज बारिश होने की आशंका है। मौसम विज्ञान केन्द्र जयपुर ने 7 सितंबर तक राजस्थान में मानसून के एक्टिव रहने की संभावना जताई है।

ये भी पढ़ें: श्री सांवलिया सेठ जी मंदिर का खुला भंडार: पहले ही दिन मिले 8 करोड़ रुपए; सोना-चांदी की गिनती बाकी

इधर उदयपुर-अहमदाबाद नेशनल हाईवे पर बुधवार सुबह से लंबा जाम लगा हुआ है। जगह-जगह पानी भरने से वाहनों की कई किलोमीटर लंबी लाइन लग गई है। तीन दिन से हो रही लगातार बरसात के कारण बांसवाड़ा, डूंगरपुर, धौलपुर, चित्तौड़गढ़ और उदयपुर में बड़े डैम के गेट खोले गए हैं। वहीं, टोंक टोंक में भी भारी बरसात के कारण चाकल नदी उफान पर है।

कई ट्रेनें प्रभावित, नेशनल हाईवे बंद
जोधपुर मंडल रेल प्रबंधक पंकज कुमार सिंह ने बताया कि ओसियां और तिंवरी रेलवे स्टेशनों के बीच अत्यधिक जलभराव हो गया है। रानीखेत एक्सप्रेस को ओसियां में रोक दिया गया है। जैसलमेर-काठगोदाम एक्सप्रेस के मार्ग में बदलाव किया गया है। अब यह ट्रेन आज परिवर्तित मार्ग पर फलोदी, बीकानेर, रतनगढ़, और चूरू होते हुए काठगोदाम जाएगी। इसके अलावा साबरमती एक्सप्रेस और रूणिचा स्पेशल ट्रेनें भी प्रभावित रहेंगी।

ये भी पढ़ें: Mahi Dam: माही डेम के आज खुलेंगे चार गेट, जानें 10 दिनों में कितना बढ़ा जलस्तर

आगे क्या: 3 दिन ऐसा ही रहेगा मौसम
मौसम वैज्ञानिक के मुताबिक, जैसलमेर, रायसेन, छिंदवाड़ा से होकर अभी मानसून ट्रफ लाइन बंगाल की खाड़ी तक जा रही है। उत्तरी हरियाणा के ऊपर साइक्लोनिक सर्कुलेशन बना है। इस सिस्टम के कारण राजस्थान के उत्तर-पूर्वी और दक्षिणी हिस्सों में बारिश हो रही है। राजस्थान में अगले एक सप्ताह मानसून सक्रिय रहने की संभावना है। कई जगह हल्की से मध्यम और कहीं-कहीं तेज बारिश होने की संभावना है।

इन जिलों में ज्यादा बारिश 
राजस्थान में जून से सितंबर तक 435 मिमी बारिश होनी चाहिए, लेकिन इस बार जमकर बदरा बरसे हैं। अब तक सामान्य से 49 फीसदी ज्यादा 568 मिमी पानी बरस चुका है। अजमेर में 697 मिमी, जयपुर 820.3, कोटा 766.9, 647.8, भरतपुर 677.3, उदयपुर 524, जोधपुर 454.1, बीकानेर 407.3, सीकर 521.5, अलवर 748.8 और नागौर में 584.1 बारिश हुई है। इन जिलों में 5 से 85 फीसदी तक ज्यादा पानी बरसा है।

jindal steel jindal logo hbm ad
5379487