Logo
Rajasthan by-election: राजस्थान की सात विधानसभा सीटों पर 13 नवंबर को मतदान होंगे।

Rajasthan by-election: राजस्थान की सात विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होने हैं। आज मंगलवार, 15 अक्टूबर को चुनाव के तारीखों की घोषणा की गई है। निर्वाचन आयोग के अनुसार प्रदेश की सभी 7 सीटों पर 13 नवंबर को वोटिंग होगी, जिसके परिणाम 23 नवंबर को आएंगे।

प्रदेश की झुंझुनूं, देवली-उनियारा, दौसा, खींवसर चौरासी, सलूंबर, और रामगढ़ की सीटों पर 13 नवंबर को मतदान होगा। इनमें से 5 सीट विधायकों के सांसद बनने के कारण और दो सीट विधायकों के निधन के बाद खाली हुई थी। जिसकी वजह से 11 महीने के अंदर ही फिर से 7 सीटों पर चुनाव कराए जा रहे हैं।

ये भी पढ़ें: राजस्थान के इस हाईवे का होगा चौड़ीकरण: ट्रैफिक की वजह से 2 और लेन बढ़ाने की तैयारी, मंत्रालय से मंजूरी का इंतजार

इन वजह से खाली हुई थी सीट
प्रदेश की दौसा, देवली-उनियारा, झुंझुनू, खींवसर और चौरासी इन सीटों पर जीते विधायक सांसद बन गए, जबकि दो सीटें सलूंबर और रामगढ़ से बीजेपी विधायक अमृतलाल मीणा और कांग्रेस के विधायक जुबेर खान के निधन की वजह से खाली हुई।

18 अक्टूबर से नामांकन की शुरुआत
निर्वाचन आयोग के अनुसार 18 अक्टूबर को अधिसूचना और नामांकन की शुरुआत की जाएगी। 25 अक्टूबर को नामांकन की आखिरी तारीख है। 28 अक्टूबर को नामांकन पत्रों की स्कूटनी की जाएगी। 30 अक्टूबर तक प्रत्याशी अपना नामांकन वापस ले सकते हैं। 13 नवंबर को मतदान होगा, जिसके परिणाम 23 नवंबर को आएंगे।

ये भी पढ़ें: राजस्थान में 12वीं पास युवाओं के लिए सुनहरा मौका: मिलेंगे 30 हजार रुपए महीना, 21 पदों पर निकली भर्ती

घोषणाओं के साथ आचार्य संहित लागू
प्रदेश की सभी सीटें जहां उपचुनाव होना है। वहां पर आचार संहिता भी तत्काल प्रभाव से लागू हो गई है। अब इन सीटों पर कोई भी उद्घाटन, लोकार्पण और सरकारी योजनाओं की घोषणा नहीं हो सकेगी। 

5379487