Logo
Rajasthan Weather: राजस्थान की राजधानी जयपुर में शनिवार दोपहर बाद आंधी चलने की संभावना है। आंधी के बाद तापमान में एक से दो डिग्री सेल्सियस तक गिरावट हो सकती है।

Rajasthan Weather: राजस्थान की राजधानी जयपुर में शनिवार दोपहर बाद आंधी चलने की संभावना है। आंधी के बाद तापमान में एक से दो डिग्री सेल्सियस तक गिरावट हो सकती है। मौसम के बदलाव के साथ जयपुर में अगले कुछ दिनों तक लोगों को भीषण गर्मी से राहत मिलने की संभावना है। हीटवेब का प्रभाव भी कम देखने को मिलेगा। मौसम विभाग के मुताबिक रविवार को बारिश के आसार हैं।

मौसम विभाग ने राहत भरी खबर दी है। विभाग के मुताबिक जयपुर में गर्मी से राहत मिलेगी। जबकि इन दिनों लगातार 6 दिनों से दिन का अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस से ऊपर दर्ज किया जा रहा है। लेकिन शनिवार को एक से दो डिग्री सेल्सियस तक गिरावट होने की संभावना है। वहीं मौसम विभाग के मुताबिक आने वाले 3 जून तक जयपुर का तापमान 42 या उससे नीचे जा सकता है। 

दो दिनों तक हीटवेव से मिलेगी राहत
वहीं मौसम विभाग के मुताबिक 5-6 जून से वापस फिर गर्मी बढ़ने लगेगी और तापमान में एक से दो डिग्री सेल्सियस तक बढ़ोतरी होगी। 25 मई से शुरू हुए नौतपा की वजह से अब तक जयपुर में गर्मी चरम पर रही। शुरुआत के दिन यहां का तापमान 43.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ, जो अगले ही दिन यानी 26 मई को 45 डिग्री सेल्सियस पार कर गया। 27 से 29 मई को भी राजधानी के तापमान में बढ़ोत्तरी रही। लेकिन 30 और 31 मई को यहां तापमान 45 डिग्री सेल्सियस के आसपास ही दर्ज किया गया। 

पिछले 7 दिनों का तापमान
जयपुर में इन 7 दिनों के बीच दिन में हीटवेव का दौर भी रहा। मौसम विभाग के मुताबिक 7 दिनों का तापमान इस प्रकार रहा। 31 मई को अधिकतम तापमान 45.0 डिग्री, 30 मई 45.3 डिग्री, 29 मई 46.0 डिग्री, 28 मई 46.6 डिग्री, 27 मई    46.4 डिग्री, 26 मई 45.6 डिग्री, 25 मई    43.8 डिग्री और 24 मई को अधिकतम तापमान 42.8 डिग्री दर्ज किया गया है।

4 दिनों तक कैसा रहेगा राजधानी का मौसम

  • मौसम विभाग के मुताबिक शनिवार को जयपुर में धूलभरी हवाएं चलने और बादल छाए रहने की संभावना है। इस दौरान तापमान में एक या दो डिग्री सेल्सियस तक गिरावट दर्ज की जा सकती है।
  • रविवार 2 जून को बादल छाए रह सकते हैं और कहीं-कहीं हल्की बूंदाबांदी की संभावना है। 
  • सोमवार 3 जून को जयपुर में आसमान साफ रहेगा और तापमान में फिर से एक बार तेजी देखने को मिलेगी। 
  • मंगलवार 4 जून को जिले में मौसम शुष्क रहेगा। इस दौरान तापमान 44 डिग्री सेल्सियस तक दर्ज होगा। 
5379487