Logo
Rajasthan Weather: मौसम विभाग ने सोमवार को कई जिलों में अतिभारी बारिश का अलर्ट जारी करते हुए 11 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी दी है।

Rajasthan Weather: राजस्थान में मानसून की भारी बारिश ने आम जनजीवन को प्रभावित कर दिया है। प्रदेश में हो रही मूसलाधार बारिश की वजह से लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। रविवार के दिन राजस्थान के अंदर 25 से ज्यादा लोगों की पानी में डूबने से मौत हो गई। वहीं मौसम विभाग ने सोमवार को कई जिलों में अतिभारी बारिश का अलर्ट जारी करते हुए 11 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी दी है।

प्रदेश के अंदर भारी बारिश को देखते हुए प्रशासन ने जयपुर समेत 6 जिलों में स्कूलों की छुट्टी करने का आदेश जारी किया है। साथ ही मौसम विभाग ने सोमवार को राजधानी जयपुर समेत दौसा, झुंझुनूं, सीकर, करौली, सवाई माधोपुर और टोंक के जिलों में अतिभारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। 

इन जिलों में भारी बारिश की संभावना
मौसम विभाग के अनुसार सोमवार को इन जिलों में भी भारी बारिश की संभावना है। जिसमें अजमेर, भरतपुर, भीलवाड़ा, अलवर, बारां, बूंदी, कोटा, धौलपुर, झालवाड़, चूरू और नागौर जिले शामिल हैं। इन जिलों में येलो अलर्ट भी जारी किया गया है। वहीं बीकानेर, श्रीगंगानगर और हनुमानगढ़ के जिलों में भी बारिश के आसार हैं।

25 से ज्यादा लोगों की गई जान
रविवार को प्रदेश के अंदर जमकर बारिश हुई। जिसकी वजह से जयपुर, भरतपुर और करौली समेत कई इलाकों में 25 से ज्यादा लोगों की नदी और बांधों में डूबने से मौत हो गई। वहीं रविवार को हुई भारी बारिश की वजह से भरतपुर, हिंडौली, करौली और जयपुर में बाढ़ जैसे हालत हैं। इन इलाकों में सोमवार को भी भारी बारिश की संभावना है।

अगले चार-पांच दिन तक सक्रिय रहेगा मानसून
मौसम विभाग के मुताबिक अगले तीन-दिनों तक बारिश की संभावना है। वहीं पूर्वी राजस्थान के कई इलाकों में आगामी 5-6 दिनों तक मानसून सक्रिय रहेगा। इस दौरान इन इलाकों में भारी से अति भारी बारिश होने की संभावना है। भारी बारिश को देखते हुए प्रदेश की सरकार अलर्ट मोड पर है। प्रशासन ने राहत कार्य को तत्पर रहने के निर्देश दिए हैं।

5379487