Logo
Rajasthan weather: राजस्थान में भीषण गर्मी अपना कहर दिखा रही है। वहीं गुरुवार को एक ही दिन में राजस्थान के अंदर गर्मी से पांच लोगों की मौत होने से हड़कंप मच गया। दुनिया में 15 सबसे गर्म शहरों में राजस्थान के पांच शहर रहे।

Rajasthan weather: राजस्थान में भीषण गर्मी अपना कहर दिखा रही है। वहीं गुरुवार को एक ही दिन में राजस्थान के अंदर गर्मी से पांच लोगों की मौत होने से हड़कंप मच गया। दुनिया में 15 सबसे गर्म शहरों में राजस्थान के पांच शहर रहे। आईएमडी (IMD) के मुताबिक 24 मई को जयपुर और भरतपुर के संभागों में कहीं-कहीं हल्की वर्षा होने की संभावना है।

गुरुवार को राजस्थान में बाड़मेर के अलावा जैसलमेर, जोधपुर, फलौदी, कोटा और चुरु में बहुत ज्यादा गर्मी रही। इन जिलों में अधिकतम तापमान, फलौदी- 48.6 सेल्सियस, जैसलमेर- 47.5 सेल्सियस,  जोधपुर 47.4 सेल्सियस, कोटा 47.2 सेल्सियस और चुरु का 47 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। 

गर्मी से 5 लोगों की हुई मौत
राजस्थान में एक ही दिन में गर्मी के कारण 5 लोगों की मौत हो गई। जिसमें जालौर जिले के चार और बाड़मेर के बालोतरा का एक मृतक रहने वाला है। वहीं गुरुवार को बाड़मेर दुनिया का दूसरा गर्म शहर रहा। इस दौरान बाड़मेर का तापमान 48.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

1 से 2 डिग्री तक तापमान में बढ़ोत्तरी की संभावना
शुक्रवार 24 मई को आईएमडी के मुताबिक,  जयपुर और भरतपुर के संभागों में कहीं-कहीं पर हल्की वर्षा होने की संभावना है। वहीं पश्चिमी राजस्थान के इलाकों में मौसम शुष्क रहने का अनुमान है। आईएमडी ने अगले 72 घंटे में जोधपुर, बीकानेर, उदयपुर और कोटा संभागों के कई हिस्सों में अधिकतम तापमान में बढ़ोतरी की संभावना जताई है। 

तेज हवा चलने की संभावना
मौसम विभाग के मुताबिक कोटा, भरतपुर, जयपुर और अजमेर संभागों के ज्यादातर हिस्सों में कोई खास बदलाव नहीं देखने को मिलेगा। वहीं प्रदेश में हीट वेव का दौर भी अगले 4 से 5 दिनों तक जारी रह सकता है। इस दौरान कई इलाकों में तेज हवाएं (25 से 35 किलोमीटर) प्रति घंटे की रफ्तार से चलने के आसार हैं। 

इन जिलों में जारी है ऑरेंज अलर्ट
मौसम विभाग ने गर्मी को लेकर कई जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। जिसमें अलवर, बारां, धौलपुर, जयपुर, झालवाड, भरतपुर, बूंदी, दौसा, करौली, सवाई माधोपुर, सीकर, टोंक, हनुमानगढ़, जालौर शामिल है। इसके अलावा बाड़मेर, जैसलमेर, जोधपुर, बीकानेर, चूरू, कोटास झुंझुनूं में हीट वेव को लेकर रेड अलर्ट जारी किया गया है। वहीं शुक्रवार को राजधानी जयपुर में भी हीट वेव चलने की संभावना है।

5379487