Logo
उत्तरप्रदेश के प्रयागराज में बड़ी घटना हो गई। गांव में कुएं का पानी पीने से एक हफ्ते में चार लोगों की मौत हो गई। 12 से ज्यादा लोग बीमार हैं। स्वास्थ्य विभाग की टीम गांव पहुंचकर लोगों का इलाज और मामले की जांच कर रही है।

Prayagraj News: प्रयागराज में दूषित पानी पीने से चार लोगों की मौत से हड़कंप मच गया। गंगानगर सैदाबाद ब्लॉक के भदवा प्रजापति बस्ती में कुएं का पानी पीने से 7 दिन में 4 लोगों की मौत हो गई। 12 से ज्यादा लोग बीमार हैं। ग्रामीणों की शिकायत पर स्वास्थ्य टीम गांव पहुंच गई है। बीमारों का इलाज किया जा रहा है। मौत का कारण जानने टीम मामले की जांच कर रही है। ग्रामीणों का दावा है कि कुएं का दूषित पानी पीने से लोगों की मौत हो रही है। 4 लोगों की मौत कैसे हुई? जांच के बाद ही सही कारण सामने आएगा।

दूषित पानी पीने से इनकी हुई मौत 
जानकारी के मुताबिक, भदवा गांव में संजना (3), दिवाकर (10), चन्नर मुसहर (55) और मूटरी देवी (70) की दूषित पानी पीने के कारण मौत होना बताया गया है। हालांकि प्रशासन ने अभी अधिकारिक रूप से पुष्टि नहीं की है। गांव के पूर्व क्षेत्र पंचायत सदस्य ने आरोप लगाया कि स्वास्थ्य विभाग को कई बार शिकायत करने के बावजूद कोई सुनवाई नहीं हुई। मौत की सूचना के बाद स्वास्थ्य विभाग की टीम पहुंची। मरीजों को दवा और ओआरएस का घोल वितरित किया।

इन बीमारों का चल रहा इलाज 
ग्रामीणों ने बताया कि गांव में पीने के पानी का मुख्य स्रोत एक कुआं है। ग्रामीणों का कहना है कि ब्लीचिंग पाउडर न डालने के कारण पानी दूषित हो गया है। दूषित पानी पीने से 15 दिन से लोग बीमार चल रहे थे। जिन चार लोगों की मौत हुई है। उनका अंतिम संस्कार कर दिया है। दूषित पानी पीने की से सत्यम, सुंदरम, दिलखुश, दीपांशु, संगीता, सिंटू, शब्बू, आनंद, रितेश, रंजीत, कुसुम, लक्ष्मी, संजना, प्रकाश, गरिमा, संजीत, ललित, उर्मिला, जीत लाल, शिव, आकाश और आकांक्षा समेत कई लोग बीमार हैं। सभी का प्रयागराज के अस्पतालों में इलाज चल रहा है।

जांच के बाद मौत का सही कारण आएगा सामने 
सीएमओ डॉ. आशु पांडेय का कहना है कि सूचना मिली कि कुएं का दूषित पानी पीने से कुछ लोगों की तबीयत खराब हुई है। शायद पानी पीने से दो बच्चों की मौत हुई है। दो और लोगों की मौत की सूचना है। मौत कैसे हुई है? अभी पुष्टि नहीं हुई है। जांच के बाद सही कारण सामने आएगा। स्वास्थ्य विभाग की टीम को भेजा है। फिलहाल ये पता लगाया जा रहा है कि गांव में सेफ ड्रिंकिंग वाटर की सुविधा है कि नहीं। 

5379487