Logo
Agra Taj Mahal : आगरा में ताजमहल के लिए पर्यटक ऑटो मित्र चलाने का निर्णय लिया गया है। इनमें लगे क्यूआर कोड स्कैन कर पर्यटक ताजमहल की टिकट ले सकेंगे। ऑटो ड्राइवर स्पेशल वर्दी में रहेंगे। पुलिस वेरीफिकेशन भी कराया गया है।

Agra Taj Mahal : ताजनगरी आगरा में पर्यटकों की सुविधा और सुरक्षा के लिहाज से बड़ा निर्णय लिया गया है। टूरिस्टों के लिए यहां पर्यटक ऑटो मित्र शुरू किए गए हैं। ताकि, पर्यटकों के साथ होने वाली धोखाधड़ी को रोका जा सके। 

ताजमहल के लिए चलने वाले इन ऑटो में क्यूआर कोड लगाए गए हैं। जिसे स्कैन कर पर्यटक ताजमहल की टिकट बुक कर सकेंगे। इनमें ऑटो ड्राइवर अपनी स्पेशल वर्दी में रहेंगे। सभी का अपना एक कोड नंबर होगा। इससे उन्हें पहचाने में आसानी होगी। 

नहीं होगी धोखाधड़ी 
सीपी अरीब अहमद ने बताया, ताजमहल के वेस्ट गेट पर बड़ी संख्या में ऑटो और ई-रिक्शा चलते हैं। कुछ ऑटो चालक पर्यटकों को गलत जानकारी देकर उनसे अधिक वसूली कर लेते हैं। धोखाधड़ी और छीना झपटी की शिकायतें भी मिलती रहती थीं। इसिलए पर्यटक मित्र बनाने का निर्णय लिया गया है। 

यह भी पढ़ें: Famous Fort: भारतीय संस्कृति और समृद्ध विरासत के प्रतीक हैं यह 7 किले, सुंदरता देख हो जाएंगे दंग

पुलिस सत्यापन किया चयन 
एसीपी अरीब अहमद ने बताया, पर्यटक ऑटो मित्रों का चयन पुलिस सत्यापन के बाद किया गया है। ज्यादा स्थानीय लोग हैं और इनका क्रिमिनल रिकॉर्ड नहीं है। ऐसे में धोखाधड़ी की गुंजाइश कम रहेगी। इनका पूरा रिकॉर्ड थाने में मौजूद है। लिहाजा, यह पर्यटकों को सही जानकारी देंगे। 

यह भी पढ़ें: अवध समृद्धि और अवध मधुरिमा: बाग में लगाएं कलरफुल आम, केंद्रीय बागवानी संस्थान ने ईजाद की दो नई किस्में 

5379487