Logo
Akhilesh Yadav on Rahul Gandhi's Bharat Jodo Nyay Yatra: हाल ही में समाजवादी पार्टी और कांग्रेस ने उत्तर प्रदेश में सीट बंटवारे के समझौते को अंतिम रूप दिया। पिछले हफ्ते अखिलेश यादव ने आगामी लोकसभा चुनावों के लिए 16 उम्मीदवारों की अपनी पहली सूची जारी की।

Akhilesh Yadav on Rahul Gandhi's Bharat Jodo Nyay Yatra: समाजवादी पार्टी (SP) प्रमुख और INDIA ब्लॉक नेता अखिलेश यादव क्या राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा में शामिल होंगे? इस सवाल का जवाब खुद पूर्व सीएम अखिलेश यादव ने दिया। उन्होंने कहा कि कई बड़े-बड़े आयोजन होते रहते हैं। लेकिन हमें निमंत्रण नहीं मिलता है। तो हम अपने आप क्या निमंत्रण मांगेंगे? राम मंदिर के उद्घाटन समारोह में भी जब हमने आवाज उठाई तो हमें निमंत्रण मिला था। जब भी भगवान की इच्छा होगी अयोध्या जरूर आएंगे।

कांग्रेस के साथ सीट शेयरिंग पक्की
हाल ही में समाजवादी पार्टी और कांग्रेस ने उत्तर प्रदेश में सीट बंटवारे के समझौते को अंतिम रूप दिया। पिछले हफ्ते अखिलेश यादव ने आगामी लोकसभा चुनावों के लिए 16 उम्मीदवारों की अपनी पहली सूची जारी की। मौजूदा सांसद डिंपल यादव को मैनपुरी से मैदान में उतारा गया है, जबकि पार्टी सांसद शफीकुर रहमान बर्क संभल से चुनाव लड़ेंगे। सपा ने फैजाबाद निर्वाचन क्षेत्र से भी अवधेश प्रसाद को अपना उम्मीदवार बनाया है। वर्तमान में, नौ बार विधायक रहे अवधेश प्रसाद यूपी विधानसभा में मिल्कीपुर सीट का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं।

अखिलेश यादव ने जारी किया पीडीए सर्वे
अखिलेश यादव ने रविवार को पिछड़ा, दलित और अल्पसंख्यकों के गठजोड़ PDA में विश्वास करने वालों का एक सर्वे जारी किया। सर्वे के अनुसार...

- 49% पिछड़ों का विश्वास PDA में 
- 16% दलितों का विश्वास PDA में 
- 21% अल्पसंख्यकों का विश्वास PDA में (मुस्लिम+सिख+बौद्ध+ईसाई+जैन व अन्य+आदिवासी)
- 4% अगड़ों में पिछड़ों का विश्वास PDA में 

अखिलेश यादव ने कहा कि इन 90% में से अधिकांश इस बार PDA के लिए एकजुट होकर वोट करेंगे। भाजपा इसी कारण न कोई गणित बैठा पा रही है, न कोई समीकरण। इसीलिए भाजपा के पिछले सारे फार्मूले इस बार फेल हो गए हैं। भाजपा को उम्मीदवार ही नहीं मिल रहे हैं। भाजपा का टिकट लेकर हारने के लिए कोई लड़ना नहीं चाहता है। चौतरफा विरोध के माहौल में भाजपा उप्र में हार मानकर बैठ चुकी है। भाजपा के नेतागण जन आक्रोश देखकर भागे-भागे फिर रहे हैं और बाक़ी बचे स्वार्थी भाजपाई समर्थक अपनी पुरानी परम्परा को निभाते हुए भूमिगत हो गए हैं। 

राहुल गांधी की यात्रा पहुंची धनबाद
अखिलेश यादव की समाजवादी पार्टी विपक्षी दलों के गठबंधन इंडिया ब्लॉक का हिस्सा है। लोकसभा चुनाव से पहले कांग्रेस पार्टी ने जमीन पर अपनी उपस्थिति मजबूत करने के लिए पूरे भारत में भारत जोड़ो न्याय यात्रा शुरू की है। यात्रा का नेतृत्व कांग्रेस सांसद राहुल गांधी कर रहे हैं। 

भारत जोड़ो न्याय यात्रा रविवार को धनबाद से फिर शुरू हुई। झारखंड में राहुल गांधी की यात्रा का आज तीसरा दिन है। इसके बाद यह बोकारो स्टील सिटी की ओर बढ़ेगी। बोकारो में विराम के बाद दोपहर करीब दो बजे जेना मोड़ से यात्रा फिर शुरू होगी। रविवार को गांधी का रात्रि विश्राम रामगढ जिले में निर्धारित है। 

20 मार्च को मुंबई में होगी समाप्त
यात्रा दो चरणों में आठ दिनों में राज्य के 13 जिलों को कवर करते हुए 804 किमी की यात्रा करेगी। कुल मिलाकर, यह 67 दिनों में 6,713 किमी की यात्रा करेगी, 15 राज्यों के 110 जिलों से गुजरते हुए 20 मार्च को मुंबई में समाप्त होगी।

5379487