Logo
Ayodhya Airport completed in record time: पीएम मोदी अयोध्या को अत्याधुनिक एयरपोर्ट की सौगात देंगे। इस एयरपोर्ट को रिकॉर्ड समय में बनाया गया है।

Ayodhya Airport completed in record time: मंदिरों का शहर अयोध्या राम मंदिर के भव्य अभिषेक समारोह से पहले अपने पहले हवाई अड्डे के साथ हवाई कनेक्टिविटी का विस्तार करने के लिए तैयार है। भारतीय हवाई अड्डा प्राधिकरण (एएआई) के अध्यक्ष संजीव कुमार ने दावा किया कि निर्माण 20 महीने के रिकॉर्ड समय में पूरा किया गया।

अप्रैल 2022 में योगी सरकार से हुआ था करार
एयरपोर्ट अथॉरिटी ने अप्रैल 2022 में उत्तर प्रदेश की योगी सरकार के साथ करार किया था। योगी सरकार ने एयरपोर्ट के विकास के लिए 821 एकड़ जमीन मुहैया कराई थी। प्राधिकरण के अध्यक्ष संजीव कुमार ने कहा कि अयोध्या के लिए हवाई कनेक्टिविटी महत्वपूर्ण है और हवाईअड्डा प्राधिकरण विस्तार से खुश है।

Ayodhya Airport
Ayodhya Airport

संजीव कुमार बोले- अब अयोध्या को मिलेगी हवाई कनेक्टिविटी
संजीव कुमार ने कहा कि एयरपोर्ट को 20 महीने के रिकॉर्ड समय में पूरा किया है। अयोध्या के लिए हवाई कनेक्टिविटी महत्वपूर्ण है। क्योंकि देश-विदेश से तमाम श्रद्धालु अयोध्या आएंगे। अयोध्या के लोग भी खुश हैं। हवाई अड्डे के विकास से श्री राम मंदिर के साथ-साथ आसपास के प्रसिद्ध तीर्थ स्थलों जैसे राम की पैड़ी, हनुमान गढ़ी, नागेश्वर नाथ मंदिर, बिड़ला मंदिर आदि जाने वाले तीर्थयात्रियों को इस हवाई कनेक्टिविटी का लाभ मिलेगा। अयोध्या हवाई अड्डे के विकास से पूरे वर्ष व्यवसायों और तीर्थ पर्यटन को भी सुविधा मिलेगी और क्षेत्र की अर्थव्यवस्था में सुधार होगा।

भविष्य में नवनिर्मित हवाईअड्डे पर टर्मिनल के विस्तार की संभावना की ओर इशारा करते हुए संजीव ने कहा कि अभी बनाया गया टर्मिनल छोटा है, भविष्य में उसी के अनुसार इसका विस्तार किया जाएगा।

Ayodhya Airport
Ayodhya Airport

राम मंदिर मॉडल पर बना एयरपोर्ट

  • हवाईअड्डे का रनवे 2200 मीटर लंबा है। यह ए-321 प्रकार के विमानों के संचालन के लिए उपयुक्त है। ग्राउंड सपोर्ट इक्विपमेंट (जीएसई) क्षेत्र के साथ दो लिंक टैक्सीवे और आठ ए321 प्रकार के विमानों की पार्किंग के लिए उपयुक्त एक एप्रन का भी निर्माण किया गया है।
  • फेज 2 में 50000 वर्गमीटर के एक नए टर्मिनल भवन के विकास की योजना है, जो पीक आवर्स के दौरान 4000 यात्रियों और सालाना 60 लाख यात्रियों को सेवा प्रदान करने में सक्षम होगा।
  • हवाई अड्डे को 350 करोड़ रुपए में बनाया गया है। जिसमें टर्मिनल बिल्डिंग, एटीसी टॉवर, फायर स्टेशन, कार पार्किंग जैसी सुविधाएं हैं। टर्मिनल भवन 6500 वर्गमीटर क्षेत्रफल में बना है। पूरे भवन की संरचना भगवान राम के मंदिर पर आधारित है। 

इन तीन शहरों के लिए शुरू होंगी उड़ान
अयोध्या से कोलकाता, अहमदाबाद और बेंगलुरु के लिए फ्लाइट संचालित की जाएगी। एयर इंडिया के अनुसार, 17 जनवरी को सुबह 8:05 बजे बेंगलुरु से उड़ान भरकर फ्लाइट 10:35 बजे अयोध्या पहुंचेगी। अयोध्या से दिन में 3:40 बजे फ्लाइट उड़ान भरेगी और 6:10 बजे बेंगलुरु में लैंड करेगी। वहीं, कोलकाता के लिए फ्लाइट 17 जनवरी को 11:05 बजे उड़ान भरेगी। यह 12:50 बजे कोलकाता एयरपोर्ट पर लैंड करेगी।

इसी तरह कोलकाता से दिन में 1:25 बजे उड़ान भरेगी और 3:10 बजे अयोध्या एयरपोर्ट पर लैंड करेगी। इंडिगो ने अहमदाबाद से अयोध्या के बीच फ्लाइट शुरू करने का ऐलान किया है। इसका संचालन 6 जनवरी से शुरू होगा। 

5379487