Logo
Ayodhya Ram Mandir 42 Day Mahamandal Festival: बुधवार को भी राम मंदिर भक्तों का सैलाब उमड़ पड़ा। भक्तों ने मंदिर में जाकर मंगला आरती के दौरान पूजा-अर्चना की। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने दर्शन व्यवस्था की अपडेट ली है।

Ayodhya Ram Mandir 42 Day Mahamandal Festival: अयोध्या में राम जन्मभूमि मंदिर परिसर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के एक दिन बाद बुधवार को 42 दिवसीय महामंडल उत्सव शुरू हुआ। राम मंदिर के ट्रस्टी जगद्गुरु विश्वेश प्रपन्न तीर्थ की अगुवाई में राम मंदिर के गर्भगृह में उत्सव की शुरुआत की गई। उत्सव में हर दिन कलश पूजा शामिल होगी और 48 पूजित कलशों को गर्भगृह में रखा जाएगा।

अब भगवान की पूजा वैष्णव परंपरा से होगी
राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र के कोषाध्यक्ष गोविंद देवगिरि ने कहा कि भगवान राम की पूजा वैष्णव परंपरा के अनुसार की जाएगी। राजभोग में उन्हें सभी प्रकार की मिठाइयां अर्पित करनी चाहिए। 42 दिनों तक प्रतिदिन हवन किया जाएगा और हवन के साथ-साथ विभिन्न प्रकार के मंत्रों का जाप और जाप किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि हम पूजा की एक नई प्रक्रिया शुरू कर रहे हैं। पूजा वैष्णव परंपरा के अनुसार की जाएगी। हमारे ट्रस्टी भाई और पेजा मठ के पूज्यश्री विश्वप्रपन्न तीर्थजी महाराज पूजा करने के लिए अपना आसन जमाकर मंडल में बैठे हैं। 42 दिनों तक प्रतिदिन हवन के साथ-साथ विभिन्न प्रकार के मंत्रों का जाप और जाप किया जाएगा। इसके साथ ही भगवान राम को विभिन्न प्रकार के संगीत भी सुनाए जाएंगे। यह अनुष्ठान मंडल पूजा होने तक जारी रहेगा।

Ayodhya Ram Mandir
Ayodhya Ram Mandir

लगातार दूसरे दिन भक्तों का उमड़ा सैलाब
बुधवार को भी राम मंदिर भक्तों का सैलाब उमड़ पड़ा। भक्तों ने मंदिर में जाकर मंगला आरती के दौरान पूजा-अर्चना की। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने दर्शन व्यवस्था की अपडेट ली है। प्रमुख सचिव (गृह) संजय प्रसाद, डीजी कानून और व्यवस्था प्रशांत कुमार और स्थानीय अधिकारियों ने श्रद्धालुओं को सुगम दर्शन का इंतजाम कराया। डीजी (एलएंडओ) प्रशांत कुमार ने प्रमुख सचिव संजय प्रसाद के साथ सुरक्षा व्यवस्था का आकलन किया और अयोध्या में भक्तों की व्यवस्थित आवाजाही सुनिश्चित की।

5379487