Logo
Ayodhya Ram temple : प्राण-प्रतिष्ठा के बाद रामभक्तों का रेला जारी है। मंगलवार को अव्यवस्था के चलते कई श्रद्धालु दर्शन नहीं कर पाए थे। बुधवार को व्यवस्था दुरुस्त है।

Ayodhya Ram temple : अयोध्या में रामभक्तों का उत्साह चरम पर है। प्राण-प्रतिष्ठा के बाद पहले दिन यहां पांच लाख से अधिक भक्तों ने भगवान राम के दर्शन किए। दूसरे दिन भी सुबह से लंबी कतार है। हालांकि, मंगलवार जैसे अव्यवस्था नहीं है। बुधवार को श्रद्धालु बिना परेशानी के दर्शन कर रहे हैं। सुरक्षा व्यवस्था के लिए सुरक्षा बलों के एक हजार से ज्यादा जवान तैनात किए गए हैं। 

अयोध्या राम मंदिर में व्यवस्थाओं की निगरानी के लिए बुधवार को प्रमुख सचिव संजय प्रसाद, डीजी कानून व्यवस्था प्रशांत कुमार और स्थानीय अधिकारी खुद मौजूद रहे। बताया कि मंगला आरती के साथ रामलला के दर्शन निरंतर जारी हैं। डीजी (कानून-व्यवस्था) प्रशांत कुमार ने बताया, हमने भीड़ प्रबंधन के लिए कतार प्रणाली में सुधार किया है। बुधवार को व्यवस्थित तरीके से दर्शन हो रहे हैं। वहीं आरएएफ डिप्टी कमांडेंट अरुण कुमार तिवारी ने बताया, मंगलवार को श्रद्धालुओं को हुई परेशानी को देखते हुए बुधवार को कड़े इंतजाम किए हैं। लगभग 1000 सुरक्षाकर्मियों की तैनाती की गई है। आने वाले दिनों में यह तैनाती भी जारी रहेगी। 

अयोध्या में राम मंदिर से साथ सरयू तट और हनुमान गढ़ी सहित अन्य धार्मिक स्थलों में भी  श्रद्धालुओं की भारी भीड़ रही। बुधवार सुबह कड़ाके की ठंड के बीच भी बड़ी संख्या में श्रद्धालु सरयू नदी के पवित्र जल में स्नान करते नजर आए। यहां धीरे-धीरे इनकी संख्या में इजाफा हो रहा है। हनुमानगढ़ी मंदिर में दर्शनार्थियों की लंबी कतार देखी गई। 

बुजुर्ग और दिव्यांग श्रद्धालु दो सप्ताह बाद करें दर्शन 
आईजी रेंज अयोध्या प्रवीण कुमार ने कहा कि श्रद्धालुओं की भीड़ लगातार दूसरे दिन भी मौजूद है। भीड़ के हिसाब जरूरी व्यवस्थाएं की गईं हैं। उन्होंने बुजुर्ग और दिव्यांग श्रद्धालुओं से अपील की है दो सप्ताह बाद रामलला के दर्शन के लिए आएं। 

 

5379487