Logo
Yogi cabinet meeting: उत्तरप्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में मंगलवार को कैबिनेट मीटिंग हुई। बैठक में कई बड़े फैसले लिए गए। 3 बड़े शहरों के सीमा विस्तार पर मुहर लगी है। बैठक में कुल 43 प्रस्तावों को पास किया गया।

Yogi cabinet meeting: उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में मंगलवार को कैबिनेट मीटिंग हुई। बैठक में 43 प्रस्तावों को पास किया गया। अयोध्या में 650 करोड़ की लागत से मंदिर संग्रहालय बनाया जाएगा। मुख्यमंत्री टूरिज्म फेलोशिप का प्रस्ताव पर भी मुहर लगी है। इसमें अभ्यार्थियों को टेबलेट उपलब्ध कराया जाएगा। लखनऊ, प्रयागराज और कपिलवस्तु में पीपीपी मॉडल पर हैली पोर्ट बनाया जाएगा।

पेपर लीक को लेकर सख्त कानून 
पेपर लीक को लेकर सख्त कानून कैबिनेट ने मंजूर कर दिया है। पेपर लीक में जो संस्था पकड़ी जाएगी उस पर एक करोड़ का जुर्माना और 2 साल की सजा का प्रावधान किया है। महिला, बच्चों और गैंगस्टर मामलों पर अग्रिम जमानत न मिलने के प्रस्ताव पर भी मुहर लगी है। बिजली विभाग में विधुत निरीक्षक के अधिकार तय करने के लिए सरकार नियम बनाएगी।  

इन प्रस्तावों को मिली मंजूरी 

  • प्राचीन धरोहर को पीपीपी मॉडल पर रीयूज (बरसाना जल महल मथुरा, शुक्ला तालाब कानपुर ) करने का प्रस्ताव पास हुआ।
  • लखनऊ, प्रयागराज और कपिलवस्तु में पीपीपी मॉडल पर हैली पोर्ट बनाया जाएगा। 
  • अयोध्या में टाटा सन द्वारा 650 करोड़ की लागत से मंदिर संग्रहालय बनाया जाएगा। 100 करोड़ का अन्य विकास कार्य होगा। पर्यटन विभाग 1 रुपए के लीज पर जमीन उपलब्ध कराएगा।
  • कुंभरी देवी धाम की 0.369 हेक्टर की जमीन को पर्यटन विभाग को विकास के लिए दिया जाएगा। पर्यटन विभाग के बंद चल रहे आश्रय गृह को पीपीपी मॉडल पर 30 साल की लीज पर देंगे।
  • अमेठी , बुलंदशहर , बाराबंकी , सीतापुर में राही पर्यटन गृह लीज पर दिए जाने का प्रस्ताव हुआ पास।
  • गोरखपुर में परमहंस योगानंद की जन्मस्थली को पर्यटन स्थल के रूप में विकसित किया जाएगा। 
5379487