Logo
UP Link Expressways Project: उत्तर प्रदेश में एक्सप्रेस-वे को आपस में कनेक्ट करने चार नए लिंक एक्सप्रेस-वे बनाए जाएंगे। इससे न सिर्फ कनेक्टविटी आसान होगी, बल्कि औद्यागिक विकास भी बढ़ेगा। सीएम योगी ने गुरुवार को इन प्रोजेक्ट की समीक्षा की।  

UP Link Expressways Project: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गुरुवार को अफसरों की उच्चस्तरीय बैठक कर निर्माणाधीन एवं नवीन एक्सप्रेसवे परियोजनाओं की समीक्षा की। कहा, पिछले सात साल में रोड इंफ्रास्ट्रक्चर के क्षेत्र में यहां अभूतपूर्व काम हुआ है। 2017 तक यूपी में 2 एक्सप्रेस-वे थे। आज 6 हो गए। राष्ट्रीय राजमार्ग भी पहले की तुलना में दोगुने हैं। उत्तर प्रदेश को एक्सप्रेसवे से एक नई पहचान मिली है।

कुंभ से पहले बने गंगा एक्सप्रेस-वे
मुख्यमंत्री ने अफसरों से कहा, मेरठ-प्रयागराज गंगा एक्सप्रेसवे दिसंबर तक हर हाल में कंपलीट करा लें। ताकि, प्रयागराज महाकुंभ 2025 में देश-दुनिया के श्रद्धालु गंगा इस पर यात्रा कर सकें। सीएम ने कहा, गोरखपुर लिंक एक्सप्रेसवे की प्रगति संतोषप्रद है। गोरखपुर, संतकबीर नगर, आजमगढ़ और अम्बेडकर नगर की शानदार कनेक्टिविटी होगी। इसका निर्माण समयबद्ध तरीके से पूरा किया जाए।

बेहतर होगी बुंदेलखंड की कनेक्टिविटी 
सीएम ने कहा, बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे को चित्रकूट से जोड़ने की कवायद तेज करें। इसके लिए बजट का प्रावधान कर दिया गया है। बुंदेलखंड की कनेक्टिविटी को बेहतर करने में यह महत्वपूर्ण होगा। कार्य की गुणवत्ता और समय सीमा का ध्यान रखें। 

यूपी में बनेंगे यह 4 लिंक एक्सप्रेस-वे 

  • बेहतर कनेक्टिविटी व एक्सप्रेसवे कवरेज को विस्तार देने पर जोर देते हुए सीएम ने विश्वस्तरीय एयरपोर्ट जेवर तक एक्सप्रेसवे से जोड़ने की जरूरत बताई। उन्होंने गंगा एक्सप्रेसवे से जेवर एयरपोर्ट तक लिंक एक्सप्रेसवे के निर्माण का सुझाव दिया।
  • आगरा-लखनऊ एक्सप्रेसवे से पूर्वांचल एक्सप्रेसवे और गंगा एक्सप्रेसवे से आगरा-लखनऊ एक्सप्रेसवे तक वाया फर्रुखाबाद नया लिंक एक्सप्रेसवे बनाने का सुझाव दिया। कहा, चित्रकूट सहित 4 नए लिंक एक्सप्रेसवे तरक्की की राह खोलेंगे। सीएम ने कहा, एक्सप्रेसवे के किनारे पौधरोपण जरूर हो।
5379487