Logo
Noida Fake Call Center: गौतमबुद्ध नगर पुलिस ने रविवार को सेक्टर-90 स्थित भूटानी एंथम बिल्डिंग में फर्जी कॉल सेंटर का भंडाफोड़ किया है। साइबर ठगी के आरोप में 79 लोगों को गिरफ्तार किया है। सरगना फरार हैं। 

Noida Fake Call Center: उत्तर प्रदेश के गौतमबुद्ध नगर ( ग्रेटर नोएडा) में पुलिस ने फर्जी कॉल सेंटर का खुलासा किया है। जहां कॉल सेंटर के नाम पर साइबर ठगी की वारदातों को अंजाम दिया जाता था। आरोपी नोएडा में बैठकर अमेरिका और कनाडा तक के लोगों से ठगी करते थे।

गौतमबुद्ध नगर पुलिस ने रविवार को 6 आरोप गिरफ्तार किए थे। उनसे पूछताछ के बाद 79 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। हालांकि, गिरोह का सरगना पुलिस पकड़ से बाहर हैं। 

45 लाख नकदी मिली 
पुलिस अफसरों ने बताया कि नोएडा में सेक्टर-90 स्थित भूटानी एंथम बिल्डिंग में फर्जी कॉल सेंटर की सूचना मिली थी। जिस पर शनिवार को जांच के लिए टीम भेजी गई। रविवार को 6 आरोपियों को गिरफ्तार कर 45 लाख नकदी जब्त की गई। सेक्टर-142 पुलिस थाने की टीम ने अब तक 79 लोगों को गिरफ्तार किया है। 

विभिन्न धाराओं के तहत कार्रवाई 
सेक्टर-142 थाना पुलिस ने पकडे़ गए आरोपियों के तहत धोखाधड़ी, मूल्यवान प्रतिभूति की जालसाजी व धोखधड़ी के उद्देश्य से जालसाजी व जाली दस्तावेज व आपराधिक साजिश के अलावा आईटी एक्ट की धारा 66 के तहत FIR दर्ज की है।

ज्यादातर आरोपी नागालैंड के
पुलिस अफसरों ने बताया कि कॉल सेंटर में कार्यरत अधिकांश लड़के-लड़कियां नागालैंड के है। जो नोएडा और गाजियाबाद के आसापास रेंट के मकान में रहते थे। फर्राटेदार कर्मचारी बोलने में एक्सपर्ट यह कर्मचारी अमेरिकी नागिरकों को झांसे में लेकर ऑनलाईन ठगी करते थे। 

पुलिस को सौंपे फर्जी दस्तावेज
एडीसीपी सेंट्रल नोएडा हिरदेश कठेरिया ने बताया, मुखबिर की सूचना पर पुलिस कॉल सेंटर खुलवाया। कॉल सेंटर संबंधित कागजात की मांग की गई, जहां जाली दस्तावेज प्रस्तुत किए गए। 

40 लड़के, 33 लड़कियां
पुलिस नें फर्जी कॉल सेंटर में मौजूद 40 लड़के व 33 लड़कियों का गिरफ्तार कर सख्ती से पूछताछ की तो पता चला कि नोएडा में बैठकर फर्राटेदार अंग्रेजी के सहारे अमेरिका लोगों को कस्टमर बनाकर उनसे लूट की जाती थी। 

61 को मुचलके पर छोड़ा
गिरफ्तार लोगों में 61 लड़के-लड़कियों को मुचलके पर छोड़ दिया गया है, जबकि 12 मु्ख्य आरोपी विशाल शर्मा निवासी शामली, अजय कुमार महोबा, गोविंद निवास विजयनगर गाजियाबाद, हुविका, क्ले उर्फ यामपीचा, जेम्स, माइक उर्फ नेकटोन, विकाटो, केबिन उर्फ हिका सभी निवासी नागालैंड और जित्तू हजोंग मेघालय का रहने वाला है। मुख्य आरोपी बंटी ओर सौरभ सहित 4 आरोपी पुलिस पकड़ से दूर हैं।

5379487